1. Home
  2. Utility News

प्राइवेट नौकरी करने वालों को होगा नुकसान, PF में हो सकती है कटौती

प्राइवेट नौकरी करने वालों को होगा नुकसान, PF में हो सकती है कटौती
देशभर की बात करें तो काफी भारी संख्या में पीएफ के खाताधारक मौजूद हैं। पीएफ पर मिलने वाला ब्याज पहले से ही अपने निचले स्तर पर पहुंच गया था।

प्राइवेट सेक्टर्स वाले कर्मचारियों को बड़ा झटका लगने जा रहा है। दरअसल ईपीएफ की बात करें तो इस महीने अहम फैसले लेने को लेकर तैयार हो रही है। सूत्रों की जानकारी के अनुसार देका जाे तो अब कुछ राहत मिलने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है।

निजी कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों को इसको लेकर जानकारी चेक किया है। 43 सालों में पीएफ वाला ब्याज दर आसानी के साथ मिल सकता है।

2019 के बाद से कम हो रहा है ब्याज

देशभर की बात करें तो काफी भारी संख्या में पीएफ के खाताधारक मौजूद हैं। पीएफ पर मिलने वाला ब्याज पहले से ही अपने निचले स्तर पर पहुंच गया था। EPFO की बात करें तो साल 2021-22 में पीएफ वाली ब्याज दर को तय किया गया था।

साल के साथ ब्याज दर बढ़ गया था।2021-22 यानी कोरोना काल के पहले कर्मचारियों को काफी अधिक ब्याज दर दिया गया था। जबकि साल 2019-20 में पीएफ पर मिल रहे ब्याज दर 8.65 प्रतिशत से घटकर 8.5 प्रतिशत पर पहुंच गया था।

मार्च में होने जा रही है बैठक

PF पर मिलने जा रही देखा जाए तो अंतिम सप्ताह में महत्वपूर्ण बैठक होने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है। यह बैठक 25 या 26 मार्च को होने वाली है सूत्रों की मानें तो इस बैठक में पीएफ में मिलने वाले ब्याज को 8 प्रतिशत से कम करने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है।

चूंकि अगले साल से लोकसभा चुनाव की तैयारी हो रही है, इसलिए सरकार पीएफ पर काफी फायदा मिलने जा रहा है।

कर्मचारियों के बारे में जानें

EPFO कर्मचारियों के पीएफ की बात करें तो कई जगह पर निवेश कर फायदा मिल जाता है। इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा रिटर्न के तौर पर काफी अहम हो गया है।

EPFO 85 प्रतिशत पैसा डेट ऑप्शन में बात करें तो, जिनमें सरकारी सिक्योरिटी के साथ बाॅन्ड भी शामिल करना होता है। जबकि 15 फीसद पैसा काफी ज्यादा हो जाता है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।