1. Home
  2. Utility News

Youtube ने किया प्लेटफॉर्म में बड़ा बदलाव, ऐसा करने पर अब बंद हो जायेगा आपका यूट्यूब

Youtube ने किया प्लेटफॉर्म में बड़ा बदलाव, ऐसा करने पर अब बंद हो जायेगा आपका यूट्यूब
वीडियो प्लेटफॉर्म ने ऐड-ब्लॉकर्स पर रोक लगाने की शुरुआत इस साल जनवरी से ही कर दी थी, जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसकी सब्सक्रिप्शन सेवा से जुड़ें। 

दुनिया का सबसे लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Youtube वैसे तो फ्री में वीडियोज स्ट्रीम करने का विकल्प देता है लेकिन इसपर ऐड देखने को मिलते हैं। अगर आपने Youtube Premium का सब्सक्रिप्शन लिया है, तभी आपको ऐड-फ्री अनुभव मिलता है।

अगर आप ऐड ना देखने के लिए ट्रिक्स आजमाते हैं तो अब यूट्यूब चलना बंद हो जाएगा। प्लेटफॉर्म ने इससे जुड़ा एक बड़ा बदलाव किया है। यूट्यूब वीडियोज देखने के लिए अगर आप अब तक अपने इंटरनेट ब्राउजर में ऐड-ब्लॉकर इस्तेमाल करते रहे हैं तो यह तरीका अब पुराना होने वाला है और काम नहीं करेगा।

अब अगर यूजर्स ऐड-ब्लॉकर इस्तेमाल करते हुए यूट्यूब वीडियोज प्ले करना चाहते हैं तो यूट्यूब काम नहीं करेगा और वे कोई वीडियोज नहीं देख पाएंगे।हालांकि, इस बदलाव का उन यूजर्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा जिन्हें वीडियोज से पहले और उनके बीच में ऐड देखने से कोई ऐतराज नहीं है। 

साल की शुरुआत में हो गई थी शुरुआत

वीडियो प्लेटफॉर्म ने ऐड-ब्लॉकर्स पर रोक लगाने की शुरुआत इस साल जनवरी से ही कर दी थी, जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसकी सब्सक्रिप्शन सेवा से जुड़ें।

गूगल की ओनरशिप वाली कंपनी को ऐड-ब्लॉकर्स और मॉडिफाइड यूट्यूब ऐप्स के चलते नुकसान हो रहा था क्योंकि यूजर्स बिना किसी तरह की सब्सक्रिप्शन फीस का भुगतान करते हुए ऐड-फ्री वीडियोज देख सकते थे।

अब लेना ही होगा प्रीमियम सब्सक्रिप्शन

अगर बिना ऐड्स के यूट्यूब वीडियोज देखना चाहते हैं तो अब यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना ही पड़ेगा। भारत में हर महीने इसके लिए सब्सक्रिप्शन फीस 129 रुपये रखी गई है। इसके अलावा एनुअल प्लान की कीमत 1,290 रुपये है।

साथ ही 79 रुपये प्रतिमाह का स्टूडेंट प्लान भी स्टूडेंट्स को ऑफर किया जा रहा है। 5 फैमिली मेंबर्स तक के लिए आने वाले फैमिली प्लान की मंथली सब्सक्रिप्शन फीस 189 रुपये रखी गई है। 

आधिकारिक यूट्यूब ऐप ही करें इस्तेमाल

यूट्यूब वीडियोज देखने के लिए कई यूजर्स अब तक Youtube+ या फिर YoutubeVanced जैसे मॉडिफाइड ऐप्स की मदद ले रहे थे लेकिन अब उन ऐप्स में वीडियोज प्ले नहीं होंगे।

इसके अलावा इन ऐप्स के जरिए वीडियोज प्ले करने वाले स्कैम्स और डाटा लीक का शिकार बन सकते हैं। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।