1. Home
  2. मौसम

Aaj ka mausam: पहाड़ों पर बारिश तो मैदानी राज्यों में लू का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Aaj ka mausam: पहाड़ों पर बारिश तो मैदानी राज्यों में लू का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट गरज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से लेकर आने वाले कुछ दिनों से भारत के विभिन्न हिस्सों में बारिश और लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। 

नई दिल्ली। Aaj ka mausam: मौसम विभाग का मुताबिक, 1 अप्रैल, 2024 से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. 03 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। 

देशभर में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. देखा जाए तो भारत के मैदानी इलाको में अब गर्मी का कहर बढ़ना शुरू हो गया है. ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि देश के कुछ हिस्सों में बारिश तो कहीं लू चलने की चेतावनी जारी की है. IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर और एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण हरियाणा और उसके आसपास स्थित है। 

हरियाणा में ओलों की बारिश ने मचाई तबाही, 22 जिलों में अलर्ट जारी

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है। 

IMD के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर बना हुआ है और एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. अरुणाचल प्रदेश असम और मेघालय में हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. 01 अप्रैल यानी की आज असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते कल पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिण में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ में अलग-अलग हिस्सों में पर अधिकतम तापमान 95 प्रतिशत तक रहा। 

मौसम विभाग के मुताबिक,  मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. आज यानी की 1 अप्रैल, 2024 मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है. 3-4  अप्रैल के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में लू चलने की संभावना है. रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। 

वहीं, 4 अप्रैल, 2024 तक रायलसीमा, कर्नाटक, मराठवाड़ा और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तापमान 95 प्रतिशत से अधिक होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रह सकता है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पश्चिम उत्तर प्रदेश; बिहार, मध्य प्रदेश, मध्य में कुछ स्थानों पर तापमान बढ़ सकता है। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।