1. Home
  2. मौसम

Mausam News : कोहरे व बर्फीली हवाओं की दोहरी मार से बेहाल नॉर्थ इंडिया, 4 से 5 दिन तक नहीं राहत के आसार

Mausam News | North India suffering from double whammy of fog: कोहरे व बर्फीली हवाओं की दोहरी मार से बेहाल नॉर्थ इंडिया, 4 से 5 दिन तक नहीं राहत के आसार
Mausam Update news : आईएमडी अधिकारियों के अनुसार कई राज्यों में धूप भी निकल रही है, लेकिन ठंडी हवाएं चलने के कारण लोगों को राहत नहीं मिल रही। दूसरी तरफ घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें देरी से चलींं। 10 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय व 25 घरेलू उड़ानें लेट हुईं।

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Mausam News in Hindi: देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में लोग कड़कड़ाती ठंड से कंपकंपा रहे हैं। रविवार सुबह हरियणाा, पंजाब व उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में फिर घना कोहरा छाया रहा जिससे सड़क से लेकर आसमान तक यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ।

delhi weather forecast, haryana mausam samachar, 15 january mausam, haryana news, delhi news in hindi, coldwave update in north india,

साथ ही उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट से ठंड में और इजाफा हो गया है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक उच्च हिमालयी इलाकों से आ रही पछुआ हवा तेज है, जिसके चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड हो रही है और अभी कोहरे व ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

अगले 4 से 5 दिन तक पूरे उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है। साथ ही चार दिन तक देश के उत्तर-पश्चिम इलाकों में कोल्ड से लेकर सीवियर कोल्ड डे रहने का अनुसार है।

उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भी ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बने रहने की संभावना है। इसके बाद इसमें कमी आएगी यानी लोगों को ठंड व कोहरे से निजात मिलेगी।

आईजीआई रनवे पर लंबा जाम लगा रहा जिसके कारण हवाई यात्री कई घंटों तक फ्लाइट में फंसे रहे। उधर ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि राजमार्गों पर वाहन चालकों को बेहद सावधानी से और फॉग लाइट के साथ ही गाड़ी चलाने की जरूरत है।

खासकर एक्सप्रेसवे पर सुबह कोहरा कम होने तक यात्राएं रोकनी होंगी।उत्तर प्रदेश में भी सर्द पछुवा हवा से सर्दी बढ़ी है। दिन में धूप न निकलने और रात में तापमान गिर जाने से ठंड और बढ़ती जा रही है।

पहली बार इन जगहों पर  विजिबिलिटी शून्य

मौसम विभाग के अनुसार सर्दी के इस सीजन में पहली बार राजस्थान के गंगानगर, पंजाब के अमृतसर, पटियाला व चंडीगढ़, हरियाणा के अंबाला, दिल्ली के पालम और सफदरजंग, यूपी के बरेली, लखनऊ, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज और असम के तेजपुर में विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गई है। लखनऊ और उसके आसपास रविवार की सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। कहीं-कहीं पर विजबिलटी शून्य जैसी रही।

Happy Indian Army Day 2024 Quotes in Hindi: इंडियन आर्मी डे पर सेना के वीर जवानों को भेजें मैसेज कोट्स और बधाई संदेश

शिमला-मनाली को बर्फबारी के लिए अभी लंबा इंतजार

आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में निचली पहाड़ियां और लोकप्रिय रिसॉर्ट्स (शिमला, मनाली) अगले एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय तक बर्फबारी से वंचित रहेंगे। इन भागों में हल्के बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी सर्दियों में बारिश नहीं होगी। आईएमडी के अनुसार 16 जनवरी को एक और विक्षोभ की आशंका है, जिससे पश्चिम हिमालय के पहाड़ों पर हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी की संभावना है।

दिल्ली में फिर बढ़ा पॉल्यूशन, ग्रैप-3 दोबारा लागू

दिल्ली में फिर एयर पॉल्यूशन बढ़ गया है, जिसे देखते हुए सरकार ने एक बार फिर राजधानी में ग्रैप-3 की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। इसके तहत दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल की गाड़ियों को एंट्री नहीं मिलेगी।

साथ ही कंस्ट्रक्शन, बिल्डिंग तोड़ने और अन्य निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी। रविवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआईद्ध 456 तक पहुंच गया जिसके बाद ग्रैप-3 सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया।

Mausam News: राजस्थान के गंगानगर, पटियाला व चंडीगढ़, हरियाणा के अंबाला, दिल्ली के पालम और सफदरजंग में विजिबिलिटी शून्य


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।