Flight Mode on in plane: जानिए प्लेन में क्यों आवश्यक है फोन का फ्लाइट मोड पर होना

Flight Mode: अगर आपने प्लेन से सफर किया है तो यात्रा के दौरान फ्लाइट अटेंडेंट को ये कहते जरूर सुना होगा कि आप अपनी सीट बेल्ट बांध लें और फोन को फ्लाइट मोड पर रख दें। फोन को एयरप्लेन मोड या कहें फ्लाइट मोड पर न डालने से आखिर क्या होगा। तो चलिए जानेंगे क्या है फ्लाइट मोड।

Flight Mode क्या है?

हर स्मार्टफोन में फ्लाइट मोड (Flight Mode) नाम से एक आप्शन दिया होता है। इसको अक्सर नेटवर्क से जुड़े कामों जैसे कॉलिंग और इंटरनेट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फ्लाइट मोड आन होने के बाद आप फोन में फिल्म और वीडियो देखना या म्यूजिक सुनना जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं।

freepik

अगर प्लेन में फोन ऑन है तो क्या होगा?

अगर आप प्लेन में फोन को फ्लाइट मोड पर नहीं रखते हैं तो इससे गंभीर समस्या हो सकती है। मोबाइल से निकलने वाली तरंगे बाकी जगहों के सम्पर्क सिस्टम से जुड़ने लगती हैं। ऐसे में विमान के रेडियो स्टेशन से सम्पर्क टूटने का खतरा रहता है। पायलट को अच्छे से निर्देश सुनाई नहीं दे पाते हैं।

क्यों जरूरी है प्लेन में फोन फ्लाइट मोड में?

प्लेन में उड़ान के दौरान हर पैसेंजर को मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड में डालने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने के लिए चालक दल के सदस्य आपको निर्देश देते हैं। दरअसल अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह उड़ान के दौरान फ्लाइट के नेविगेशन सिस्टम में बाधा डाल सकता है।

कई देशों में Flight Mode पर रोक

कई देशों में हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल फोन में एयरप्लेन मोड बंद रखना गुनाह माना जाता है। और ऐसा करने वाले लोगों को कठोर सजा दी जाती है। अगर आप प्लेन में फ्लाइट मोड ऑन रखते हैं तो आपको संदिग्ध समझा जा सकता है।

KTM के फीचर्स और प्राइस