1. Home
  2. Business

Business Ideas : महज 2 हजार रूपये लगाकर शुरू करेंं इस पौधे की खेती, बन जाओगे करोड़पति!

Business Ideas : महज 2 हजार रूपये लगाकर शुरू करेंं इस पौधे की खेती, बन जाओगे करोड़पति!
क्या आप भी खेती करते हैं और आप ज्यादा पैसे नहीं कमा रहे हैं। तो परेशान ना हों आज हम आपको एक ऐसे पौधे की खेती के बारे में  बताने जा रहे हैं जिसमें आपको लाखों की कमाई होगी। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। 
 

Haryana News Post : आपको बता दे कि बोन्साई के पौधे से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसकी खेती करने के लिए सरकार भी आपको आर्थिक सहायता देती है, जिससे आपको और भी आसानी हो जाएगी। हम आपको बताने वाले हैं कि इस पौधे की खेती कैसे की जाती है। 

लाखों की होगी कमाई : 

Read Also : Business Ideas : महज 50 हजार लगाकर आज ही शुरू करें ये बिजनेस, एक महीने में बन जाएंगे करोड़पति

आज के समय में इस पौधे को लोग सजावट के लिए प्रयोग करते हैं । और लोग इसके शौकिन भी है, इसे लक्की पौधा भी माना जाता है। बाजार में इसकी कीमत 200 से लेकर 2500 रूपय  तक है. इसकी बाजार में पूरी डिमांड है क्योंकि लोग इसके शौकिन भी हैं। जो लोग इसे पसंद करते हैं वो इसकी मुह मांगी कीमत भी दे देते हैँ। 


कैसे शरू करना होगा बिजनेस :

इस पौधे को लगाने के लिए या इस बिजनेस को शुरू करने में आपको ज्यादा पैसे की जरूत नहीं है, बेहद ही कम पैसों में आप इसे शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसमे पैसे आने में थोड़ा समय लगता है. क्योंकि ये पौधा करीब 5 साल में तैयार होता है। इसे लगाने के बाद आप 30 से 50 प्रतिशत तक ज्याइा कीमत पर बेच सकते हैं।

इस पौधे को लगाने के लिए आपको रेतीली मिट्टी ,गमले गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली. आपको जानकरी दे कि ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा. वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा.

Read Also : Business : ये है चाय की ऐसी दुकान, जहां क्रिप्टो में भी कर सकते हैं पेमेंट, मिलिए शुभम सैनी से और जानिए कैसे आया ये आइडिया


कितना होगा खर्च ?

इस बिजनेस को करने के लिए सरकार की तरफ से आपको वितीय सहायता मिलती है। इसमें एक पौधे की लागत 3 साल में  240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. North East को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की तरफ से 50 फीसदी की मदद मिलेगी.

50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. वहीं, North East में सरकार 60 फीसदी  मदद करेगी. इसमें भी 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा. जिले के नोडल अधिकारी आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे. 


जानें कितनी होगी कमाई?

आपको बता दें कि आप इनकी प्रजाती के हिसाब से एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधों को एक बार में लगा सकते हैं। अगर आप 3 x 2.5 मीटर की जगह में पौधा लगाते हैं. तो आप एक हेक्टेयर में 1500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आपके मन में है कि कोई दूसरी खेती भी करी जाए तो आप पौधो के बीच में वो भी कर सकते हैं। 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी. खास बात यह है कि इसमें आपको हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है. 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।