1. Home
  2. Business

Business Ideas : त्योहारी साीजन में शुरू करें ये दमदार बिजनेस, हर दिन करें मोटी कमाई

Business Ideas : त्योहारी साीजन में शुरू करें ये दमदार बिजनेस, हर दिन करें मोटी कमाई
Business Tips : आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और बिजनेस करना चाहता है, क्या आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप मोटा पैसा कमा सकते हो। 
 

Haryana News Post : त्योहारों का सीजन है और अगर आप कुछ अच्छा करने की सोच रहे हैं या कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप हर दिन कमाई कर सकते हैं। आप दिवाली के सीजन में मोमबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस के जरिए आप आसानी से मोटा पैसा कमा  सकते हैं. इस बिजनेस में कम लागत में ज्यादा मुनाफा मिलता है. 


जानें कैसे बनती हैं मोमबत्ती?

Read Also : Business Ideas : कम रुपयों में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई?


मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया बड़ी ही आसान है, पहले मोम को गर्म करके 290 डिग्री से 380 डिग्री तक पिघलाया जाता है. फिर मोम को कांच के एक सांचे में डाला जाता है। उसके बाद इसमें ड्रिल मशीन या मोटे से सूई के माध्यम से धागे को लगा कर फिर उस पर गर्म मोम को डाल कर उसे बराबर कर दिया जाता है. तैयार होने के बाए मोमबत्ती को पैकिंग करके इसे बेच दिया जाता है जिससे आप पैसे कमा सकते हो। 

कम जगह में शुरू हो सकता है बिजनेस :

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ना ही तो ज्यादा पैसे और ना ही ज्यादा जगह की जरूत होती है। इसके लिए बस 12ाा 12 का कमरा चाहिए होगा जिसमें आप आसानी से काम कर सकते हो। मोम पिघलाने के लिए थोड़े अच्छी जगह की जरूरत होगी. साथ ही तैयार मोमबत्ती को भी स्टोर करने के लिए भी आपको स्पेस बनाना पड़ेगा.

Read Also : Business Ideas : आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

मोमबत्ती को बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगता है. मशीनों में एक ही मिनट में 300 मोमबत्ती बनकर तैयार हो जाती है। और वैसे एक मोमबत्ती को बनाने में 25 से30 मिनट ही लगती है। पैसे की बात करें तों इसे शुरू करने में भी इतने पैसे की जरूत नहीं होती है। 10,000 से लेकर 50,000 तक की लागत लगा कर शुरू कर सकते हैं. 


होगी मोटी कमाई :

इस दिपावली आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ना ही इस बिजनेस को करने में इतनी लागत आती है और ना ही जगह की जरूत होती है। तो आज ही शुरू करें ये कमाल का बिजनेस और हर महीने करें मोटी कमाई। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।