1. Home
  2. Career

IAS सृष्टि जयंत देशमुख ने शेयर की अपनी मार्कशीट, जानें कितने थे 12 th में नंबर

IAS सृष्टि जयंत देशमुख  ने शेयर की अपनी मार्कशीट, जानें कितने थे 12 th में नंबर 
UPSC : आपने बहुत सी कहानी सुनी होंगी कि IAS परीक्षा को पास करने के लिए 12वीं में या 10वीं में अच्छे नंबर होने जरूरी हैं लेकिन हम आपको बता दें कि सफलता पाने के लिए ऐसा कुछ नहीं होता। आइए खबर में जानते हैं के बारे में कि इनके 12वीं कितने नंबर थे जो वायरल हो रहे हैं। पूरी जानकारी के लिए खबर के साथ बने रहें।
 


Haryana News Post : IAS बनना कोई आसान काम नहीं हैं. इस परीक्षा की तैयारी के दौरान कई बार आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको प्रेरित करने के बजाय नीचे खींचने की कोशिश करते हैं. वहीं आज हम आपको कअर सृष्टि जयंत  देशमुख(Srishti Deshmukh) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मार्कशीट वायरल हो रही है.

सृष्टि सोशल मीडिया के माध्यम से भी यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को टिप्स शेयर करती रहती हैं. उन्होंने बताया, " सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Exam)को क्रैक करने के लिए सही और रणनीतिक तकनीकों को अपनाना जरूरी है."

Read Also : मात्र ये 10 किताबें पढ़कर आप बन सकते हैं IAS अफ्सर, जानिए इन किताबों के बारे में


सृष्टि का मानना है कि अगर सही दिशा में तैयारी की जाए तो इस कअर की परीक्षा पास करना इतना मुश्किल नहीं है. सृष्टि बताती हैं कि बचपन से ही उनका पढ़ाई के प्रति विशेष रुझान रहा था. उन्होंने दसवीं की परीक्षा 10 सीजीपीए और CBSC से 12वीं में 93.2 फीसदी नंबर हासिल किए.


सृष्टि देशमुख ने भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी थी. वे अपनी सफलता का क्रेडिट अपने परिवार को देती हैं. यूपीएससी परीक्षा(UPSC Exam) की तैयारी के दौरान अपना फोकस बनाए रखना जरूरी है. उन्होंने निर्णय कर लिया था कि उनका पहला प्रयास ही उनका अंतिम प्रयास भी होगा.


जानें इनकी सफलता की कहानी :


कअर सृष्टि देशमुख ने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam)पास कर ली थी. उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर एक अलग इतिहास रच दिया था. वे सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं (IAS Srishti Deshmukh). वे वहां काफी एक्टिव रहते हुए अपनी निजी और सार्वजनिक ज़िंदगी की झलकियां शेयर करती रहती हैं.

Read Also : IAS : बॉलीवुड की हीरोइन को पीछे छोड़ती है IAS टीना डाबी के पहले पति अतहर आमिर की पत्नि, तस्वीर देख रह जाओगे हैरान


जानें इनकी रैंक के बारे में : 


सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा 2018 में 5वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने महिला उम्मीदवारों में टॉप किया था (UPSC Exam Topper). सबसे खास बात है कि आईएएस सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान शुरू की थी. Srishti Deshmukh का जन्म 28 मार्च 1996 को भोपाल में हुआ था.


सृष्टि देशमुख(Srishti Deshmukh) ने भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी थी. वे अपनी सफलता का क्रेडिट अपने परिवार को देती हैं. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अपना फोकस बनाए रखना जरूरी है. उन्होंने निर्णय कर लिया था कि उनका पहला प्रयास ही उनका अंतिम प्रयास भी होगा.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।