1. Home
  2. Career

IAS Success Story : पहली बार इस जिले में किसी महिला अफसर को मिला ये पद, जानें कौन हैें वो

 IAS Success Story : पहली बार इस जिले में किसी महिला अफसर को मिला ये पद, जानें कौन हैें वो
Success Story : आपने बहुत सी कहानी सुनी होंगी जिसमें लोग परीक्षा को पास करने के लिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी बताने ाज रहे है. जिसमें पहली बार एक महिला अफसर का किसी जिले में पद मिला है। खबर में जानें इसके बारे में। 
 


Haryana News Post : हम अपको बता दें कि रोशन जैकब का जन्म केरल की राजधानी तिरूवनंतपुरम में हुआ है। वो अपने माता-पिता की अकेली संतान हैं. जैकब की शुरुआती पढ़ाई तिरुवनंतपुरम के सर्वोदय विद्यालय में हुई थी.

इसके बाद उन्होंने Government College for Women से बैचलर की डिग्री ली. केरल में जन्मी जैकब गैर हिंदी भाषी राज्य से ताल्लुक रखती हैं. बावजूद उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में आकर उन्होंने बेहतरीन लोक सेवक की भूमिका अदा की है. इस दौरान उन्होंने कई ऐसे प्रशासनिक काम किए जिसके लिए उन्हें समय समय पर सराहना मिलती रही है.

Read Also : Success Story : किसान का बेटा बना IAS अफसर, 4 में से 3 बार की UPSC की परीक्षा पास

आईएएस रोशन जैकब(IAS Roshan Jacob) ने IAS रहते हुए ही अपनी पीएचडी पूरी की. रोशन को कविता लिखने का भी शौक है. उनके अंग्रेजी में काव्य संग्रह Jh A Handful Of Stardust का विमोचन साल 2012 में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने किया था.


ये बनी पहली महिला अफसर : 


लॉकडाउन के चलते इनकी उनकी निगरानी में माइनिंग का काम शुरू करने वाला यूपी पहला राज्य बना था। साल 2013 में गोंडा जिले में LPG वितरण के काम को सुचारु रूप से करने के लिए रोशन जैकब का नाम पहले लिया जाता है.  

Read Also : Success Story : इस गांव ने दिए हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, हर घर में है एक सिविल सर्विस अधिकारी


जानें इनकी फैमिली के बारे में : 


रोशन जैकब के पिटी केरल सरकार में कर्मचारी थे और उनकी मां एलेयाम्मा वर्गीज भी राज्य सरकार की कर्मचारी थीं. रोशन जैकब ने अपने बैचमेट IFS officer डॉक्टर अरिंदम भट्टाचार्य से शादी की है. इनकी दो संताने भी हैं. एक बेटा और एक बेटी है.
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।