1. Home
  2. Career

Success Story : घर रहकर कैसे करें UPSC की तैयारी, जानें IAS की कहानी

 Success Story : घर रहकर कैसे करें UPSC की तैयारी, जानें IAS की कहानी 
UPSC : आपने ये बात तो सुनी होगी कि अगर किसी चीज को अपना बनाने के लिए सही तरीके से मेहनत करी जाए तो आपको वो चीज मिल ही जाती है। आज हम आपको एक ऐसी सससस अफसर की कहानी बतेने जा रहे हैं


Haryana News Post : जैसा की आप जानते हैं कि आज के समय में लाखों बच्चे अफसर बनने के लिए दिन रात एक करके तैयारी करते हैं और अपने सपनों को पूरा है। आज हम आपको एक ऐसी IAS के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसने घर में ही रहकर अपने सपनों को पूरा किया और परीक्षा को पास किया। 


आपने ये बात तो सुनी होगी कि अगर किसी चीज को अपना बनाने के लिए सही तरीके से मेहनत करी जाए तो आपको वो चीज मिल ही जाती है। आज हम आपको एक ऐसी IAS अफसर की कहानी बतेने जा रहे हैं जिसने घर में रहकर ही IAS की तैयार करी और दूसरे ही प्रयास में UPSC की परीक्षा पास की और अपने सपनों को पूरा किया।

Read Also : IAS सृष्टि जयंत देशमुख ने शेयर की अपनी मार्कशीट, जानें कितने थे 12 th में नंबर

तेजस्वी राणा हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले की रहने वाली आईएसएस ऑफिसर तेजस्वी राणा(IAS officer Tejashwi Rana) ने 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद JEE की परीक्षा दी. तेजस्वी इंजीनियर बनना चाहती थीं. उन्हें IIT Kanpur में एडमिशन मिल गया.

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur )इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान इन्होंने परीक्षा पास करने के बारे में सोचा और पहली बार 2015 में प्रयास किया प्री क्लियर हुआ लेकिन मेन्स नहीं हो पाया। उसके बाद दूसरे प्रयास में इन्हें सफलता मिली और UPSC  में 12वीं रैंक पाकर अपने सपने को पूरा किया। बताया है कि पहले  अपने बेसिक को क्लियर करें उसके बाद ही आगे बढ़ें।

Read Also : Success Story : इस गांव ने दिए हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, हर घर में है एक सिविल सर्विस अधिकारी

तेजस्वी राणा ने तहज एक साल में ही IAS की परीक्षा को पास कर दिया था। इन्होंने बताया है कि जब वो आईआईटी कानपुर(IIT Kanpur ) में थीं तो उनके कॉलेज में अक्सर IAS ऑफिसर कई इवेंट पर आते थे. यहां उनकी स्पीच और फैसले लेने की क्षमता ने उन्हें बहुत ज्यादा प्रभावित किया. तेजस्वी ने बताया कि, पढ़ाई के लिए उन्होंने अपना एक टाइम टेबल फिक्स किया था और उसी के मुताबिक स्टडी करती थीं.


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।