1. Home
  2. Career

Success Story : तीन एग्जाम को पास करने वाली महिला IAS ने बताए परीक्षा को पास करने के 5 टिप्स

Success Story : तीन एग्जाम को पास करने वाली महिला IAS ने बताए परीक्षा को पास करने के 5 टिप्स
IAS : आज के समय में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन मेहनत के बिना कोई सफल नहीं हो पाया है. अकसर जब भी हम परीक्षा की तैयारी करते हैं तो हमारे मन में ये सवाल आता है कि कौन सी बुक पढ़ें, कहां और कैसे तैयारी करें. अगर आपके मन में भी ऐसा ही कुछ सवाल है तो आइए खबर में जानते हैं

Haryana News Post : UPSC Story : आज के समय में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन मेहनत के बिना कोई सफल नहीं हो पाया है. अकसर जब भी हम परीक्षा की तैयारी करते हैं तो हमारे मन में ये सवाल आता है कि कौन सी बुक पढ़ें, कहां और कैसे तैयारी करें. अगर आपके मन में भी ऐसा ही कुछ सवाल है तो आइए खबर में जानते हैं

एक महिला UPSC के पढ़ाई करने के पांच टिप्स। उत्तर प्रदेश राज्य में मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल बच्चों के साथ अपनी तैयारी के दिनों को शेयर करती है और बताती है कि उन्होंने कैसे अपनी परीक्षाओं की तैयारी करी थी। दिव्या ने सबसे पहले IIT और IIM को कड़ी मेहनत से पास किया था, इसलिए उन्हें ववव की चुनोतियों को बिना डरे पार किया और अपने सपनों को पूरा किया। दिव्या मित्तल ने IIT दिल्ली से बीटेक और IIM बेंगलुरू से मैनेजमेंट की डिग्री ली है.


दिव्या मित्तल, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई 2012 में ऑल इंडिया रैंक (AIR) 68 हासिल की. उन्होंने सभी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करते समय बहुत सारी डिस्ट्रेक्शन का सामना किया. एक ट्विटर थ्रेड में, उन्होंने डिस्ट्रेक्शन को दूर करने और फोकस करने के लिए छोटे-छोटे सुझाव भी शेयर किए. आइए उनके टिप्स पर एक नजर डालते हैं.


मोबाइल उपयोग :


मोबाइल फोन के उपयोग को कम तैयारी के दौरान कम करना बहुत जरूरी है और उन्होंने इसे कम करने के तरीके भी बताए. सबसे पहले, मोबाइल एप्लिकेशन पर खर्च किए जाने वाले समय को चेक करें, दूसरा पढ़ाई के दौरान फोन को दूर रखें, इसे अपने दोस्त या माता-पिता के पास रख सकता है, उन्होंने ,स्टूडेंट्स के लिए 'ब्लैकआउट' नाम के एक एप्लीकेशन के बारे में भी बताया जो कि फोन में इंटरनेट को हर दिन छह घंटे के लिए प्रतिबंधित कर सकता है.


रोज सुबह पढ़ाई करें :

जो बच्चे सुबह उठकर पढ़ते हैं वो कामयाब जल्दी हो जाते हैं क्योंकि सुबह के समय ध्यान कम भटकता है. दिव्या मित्तल ने भी अपनी पढ़ाई को सुबह ही शुरू किया था।  

लगातार पढ़ाई ना करें :

आईएएस अधिकारी सुझाव देती हैं, कि 90-120 मिनट के छोटे / फोकस्ड स्टडी सेशन और बीच में 15 मिनट के ब्रेक की वैल्यू पर भी जोर दिया.

Read Also : Success Story : सबसे कम उम्र में IAS बनी ये खूबसूरत महिला, देखें फोटो


बार बार अभ्यास करें :

दिव्या मित्तल कहती हैं कि हम अपनी पढ़ाई को फॉकस होकर पढ़ना चाहिए जिससे आपको समझने में आसानी होगी। और सबसे बड़ी बात आपको बार बार अभ्यास करने चाहिए जिससे आपको याद रहेगा। आईएएस अधिकारी बाईनाउरल बीट्स सुनने की भी सिफारिश करती हैं जो कि 40 हर्ट्ज के साउंड वाइब्रेशन हैं.

एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन :

दिव्या मित्तल पढ़ाई के दौरान एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन के महत्व पर जोर देती हैं. वह प्रकृति के करीब जाने और रोजाना कम से कम 20 मिनट चलने और स्नैक्स पर मंचिंग से परहेज करते हुए संतुलित आहार लेने की सलाह देती हैं.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।