1. Home
  2. Corona Virus

Corona Virus : जानिए केंद्र सरकार क्यों नहीं खरीद रही कोरोना वैक्सीन?

Corona Virus : जानिए केंद्र सरकार क्यों नहीं खरीद रही कोरोना वैक्सीन? 
इस समय केंद्र सरकार अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदने पर विचार कर रही है। सरकार का तर्क है कि इस समय देश में कोरोना की स्थिति पूरी तरह काबू में है। वहीं वैक्सीन की भी कोई कमी नहीं है, हर राज्य के पास अभी पर्याप्त स्टॉक है।

 Haryana News Post : Corona Update : इस समय केंद्र सरकार अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदने पर विचार कर रही है। सरकार का तर्क है कि इस समय देश में कोरोना की स्थिति पूरी तरह काबू में है। वहीं वैक्सीन की भी कोई कमी नहीं है, हर राज्य के पास अभी पर्याप्त स्टॉक है। जो 4,237 करोड़ रुपये वैक्सीन के लिए बजट में आवंटित हुए थे, वो भी वित्त मंत्रालय को वापस देने की तैयारी है। वहीं बाद में जरूरत अनुसार निजी अस्पताल सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकते हैं।

साल 2021 में 16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान?

Read Also : Health : नारियल सेहत का खजाना होता है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा

आपको बता दें कि देश में साल 2021 में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। सबसे पहले देश में 60 साल से अधिक आयु वाले लोगों के लिए वैक्सिनेशन शुरू किया गया था। इसके बाद 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीका लगना शुरू हुआ और फिर 1 मई से 18+ को भी टीका लगाया गया।

अब तक कितने को लगा टीका?

ऐसे में तब से लेकर अब तक देश में टीकाकरण के इस अभियान ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। वर्तमान में देश की 98 फीसदी व्यस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वहीं 92 फीसदी ऐसे हैं जिन्होंने दोनों डोज लगवा ली हैं। ये भी एक बड़ा कारण है कि सरकार अभी के लिए अतिरिक्त कोरोना वैक्सीन खरीदने से मना कर रही है।

Read Also : Health Tips : इन तरीकों को अपनाकर आंतों को रखें साफ सुथरा, जानिए कैसे?

इस कारण सरकार नहीं खरीद रही वैक्सीन?

वहीं सरकार का तर्क है कि इस समय देश में कोरोना की स्थिति पूरी तरह काबू में है। वहीं वैक्सीन की भी कोई कमी नहीं है, हर राज्य के पास अभी पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। बाद में जरूरत अनुसार निजी अस्पताल सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकते हैं। ऐसे में अब कुछ समय के लिए सरकार वैक्सीन की खरीदारी पर रोक लगाने जा रही है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।