1. Home
  2. Dharam

Diwali Date : इस बार छोटी और बड़ी दीपावली एक साथ, जानें कारण

Diwali Date : इस बार छोटी और बड़ी दीपावली एक साथ, जानें कारण 

Diwali 2022 : जैसा की आप जानते हैं नवरात्रि शुरू होने वाले हैं कल से उसके बाद लोग दीपावली की तैयार में लग जाएंगे। जी हां दीपावली एक खुशियों का त्योहार माना जाता है इस दिन भगवान राम 14 साल का वनवास काट कर वापस लौटे थे उनके आने की खुशी में ही इस त्यौहार को मनाया जाता हैं आइए खबर में जानते हैं इस बार कब है दीपावली।

Haryana News Post : आप सब जानते हैं कुछ दिनों बाद हिंदूओं का प्रमुख त्योहार दीपावली आने वाला है और लोग अपने घरों में साफ सफाई करने लग गए हैं।

जयादा दिन पहले ही घरों में चहल पहल देखने को मिलने लग जाती है एक दिन पहले धनतेरस होती हैं फिर छोटी दीपावली और अगले दिन बड़ी लेकिन हम आपको बता दें कि अगकी बार एक सयोंग बन रहा है जिसमें दोनों दीपावली एक ही दिन मानाई जाएंगी।

Read Also : Business Tips : अब प्लास्टिक की बोतलों से बनेंगी टी शर्ट, जानिए इस अनोखे बिजनेस के बारे में


अबकी बार एक ही दिन होंगी दोनों दीपावली : 


आपके मन में जरूर ये बात आ रही होगी के अबकी बार ऐसा क्या है जो एक ही दिन दोनों दीपावली मनाई जा रही हैँ जैसा की आप जानते हैं एक दिन पहले धनतेरस मनाई जाती है जो 23 अक्टूबर को है। और उसके बाद 24 को छोटी और बड़ी दोनों दीपावली एक साथ ही मनाई जाने वाली हैं। 

Read More : Business : ये है चाय की ऐसी दुकान, जहां क्रिप्टो में भी कर सकते हैं पेमेंट, मिलिए शुभम सैनी से और जानिए कैसे आया ये आइडिया


ये होगा अमावस्या का समय : 


इस बार कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम में 6 बजकर 4 मिनट पर होगी और चतुर्दशी 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. 24 तारीख को ही शाम में 5 बजकर 28 मिनट से अमावस्या तिथि लग जाएगी, जो 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी.


25 को नहीं होगी दीपावली :

 हम आपको बता दें अबकी बार 25 को दीपावली नहीं मनाई जा रही हैं क्योंकी 25 को उदय कालीन अमावस्या है इसके कारण ही अबकी बार दीपावली को एक ही दिन मनाया जा रहा है।
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।