1. Home
  2. Gadget

iPhone 14 के 'क्रैश डिटेक्शन' ने बचाई महिला की जान, देखिए कैसे काम करता है ये एडवांस फीचर

iPhone 14 के 'क्रैश डिटेक्शन' ने बचाई महिला की जान, देखिए कैसे काम करता है ये एडवांस फीचर

Apple iPhone 14 कंपनी का लेटेस्ट प्रीमियम स्मार्टफोन है। कंपनी ने इसमें पिछले वर्जन से बहुत ज्यादा अपग्रेड नहीं किया है। लेकिन, इसमें एक जरूरी इमरजेंसी फीचर मिलता है। इसकी वजह से एक महिला की जान बच गई। यहां पर आपको बता रहे हैं ये फीचर कैसे काम करता है।

Apple ने सितंबर की शुरुआत में iPhone 14 सीरीज को लॉन्‍च किया था। iPhone 14 में कई सिक्योरिटी फीचर्स भी दिए गए हैं। इन्हीं मे से एक बड़ा फीचर 'क्रैश डिटेक्शन' है। यह फीचर गंभीर दुर्घटनाओं का पता लगाता है और अपने यूजर्स की सेफ्टी सुनिश्चित करने के लिए SoS अलर्ट जारी करता है।

कंपनी ने इस फीचर को सुरक्षा के लिए जारी किया था। वहीं हाल ही में iPhone 14 के इसी फीचर की वजह से एक महिला की जान बच गई। इससे पता चलता है कि इस फीचर ने अपना काम बखूबी निभाया भी है।

दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया में एक्सीडेंट से पहले पति-पत्नी फोन पर बात कर रहे थे। जानकारी देते हुए शख्स ने बताया कि वो अपनी पत्नी के साथ फोन कॉल पर थे। इस दौरान उन्होंने उसकी चीख सुनी. इसके बाद लाइन डेड हो गया।

इसके कुछ सेकंड्स के बाद ही उनके फोन पर उनकी पत्नी के आईफोन कई से नोटिफिकेशन आने लगे। Apple iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने उसकी पत्नी की कार की दुर्घटना के बारे में सूचित किया, जिससे उसने पैरामेडिक्स के आने से पहले ही घटनास्थल पर पहुंच कर सहायता प्रदान की।

ये भी पढ़ें: खिलाड़ियों की चोट के इलाज के लिए बनाएंगे नीति, मनरेगा से स्टेडियमों की होगी देखभाल

कार क्रेश के बाद तुरंत भेजी लोकेशन 

इसमें बताया गया है कि उनकी कार क्रैश हो गई है। इसके साथ लोकेशन की भी जानकारी मिल गई और एम्बुलेंस के आने से पहले वो वहां पहुंच गए। Crash Detection फीचर सबसे पहले Emergency SOS को ट्रिगर करता है। कंपनी ने iPhone 14 के साथ क्रैश डिटेक्शन फीचर दिया है।

इससे कार एक्सीडेंट या क्रैश होने पर इमरजेंसी नोटिफिकेशन भेजा जाता है। इससे यूजर की इमरजेंसी लिस्ट में मौजूद पहले रिस्पांडर से कॉन्टैक्ट किया जाता है और उसको घटना की जानकारी लोकेशन डिटेल्स के साथ दी जाती है। iPhone 14 के इस Crash Detection फीचर ने महिला की जान बचा ली। इसके बारे में Reddit पोस्ट कर यूजर ने जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ें: ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में भारत को फायदा

मोबाइल और वॉच में भी एडवांस सेंसर्स

बता दें कि क्रैश डिटेक्शन का फीचर फिलहाल iPhone 14, iPhone 14 Pro, Apple Watch Series 8 और Apple Watch Ultra में मिलता है7 इसके लिए मोबाइल और वॉच में एडवांस सेंसर्स दिए गए हैं।

अल्गोरिदम डिवाइस से जानकारी लेकर पता करता है कि क्रैश हुआ है या नहीं, इसके बाद ही असिस्टेंट के लिए कॉल की जाती है। Apple के मुताबिक, क्रैश डिटेक्शन फोन को गंभीर कार दुर्घटनाओं का पता लगाने की अनुमति देता है और यूजर्स के आपातकालीन कॉन्टेक्ट्स को सूचित करने के साथ खुद से आपातकालीन सेवाओं को डायल करना शुरू कर देता है।

ये फीचर वाहन के फ्रंट-इम्पैक्ट, साइड-इम्पैक्ट, रियर इम्पैक्ट और रोलओवर के समय काम करता है। Apple ने इस साल iPhone 14 को लॉन्च किया है। ये फोन पिछले वर्जन से थोड़ा बेहतर है। हालांकि, इसके साथ भी भी आपको वही नॉच और प्रोसेसर देखने को मिलेगा। इसमें A15 Bionic चिपसेट 6-कोर CPU और बेहतर GPU के साथ दिया गया है।

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड क्रिकेट में बड़ा बदलाव, विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी, टिम साउदी होंगे न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।