1. Home
  2. Gadget

Fake iPhone की पहचान कैसे करें, इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

Fake iPhone की पहचान कैसे करें, इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

Fake iPhone Identification: आईफोन के नाम पर आजकल मार्केट में तगड़ा स्कैम चल रहा है, अगर आप भी लाखों कीमत का एक आईफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आईफोन नकली है या असली।

Fake iPhone Identification: पिछले कई महीनों में देश की राजधानी दिल्ली सहित कई जगह नकली आईफोन मिलने की घटनाएं सामने आई हैं। आईफोन की कीमत काफी अधिक होती है। आईफोन खरीदते समय इसकी बिल्ड क्वॉलिटी जरूर चेक करें। 

क्योंकि असली आईफोन में बिल्ड क्वॉलिटी के नाम पर मजाक किया जाता है ऐसे में आपको इसे देखने के बाद असली नकली का अंदाजा हो जाएगा। इसी कारण कई आपको भी नकली आईफान न मिले, इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

ये भी पढ़ें: 16 करोड़ के बिके निकोलस पूरन, लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम में हुए शामिल

पैकेजिंग की करें जांच

iPhone बॉक्स में मॉडल नंबर, सीरियल नंबर और आईएमईआई डिस्प्ले होना चाहिए। जब आप सेटिंग ऐप खोलते हैं और General > about चुनते हैं तो फोन की डिटेल मिलेगी। अगर आपके डिटेल मैच नहीं खाती है तो हो सकता है आपका फोन नकली हो।

ये भी पढ़ें: आईसीसी ने ब्रिसबेन की पिच को बताया 'औसत से नीचे', पिच को मिला डिमेरिट अंक

लाइटनिंग केबल

फेक आईफोन की लाइटनिंग केबल थोड़ी सी पतली होती है साथ ही साथ इसकी क्वालिटी भी खराब होती है ऐसे में इसका पता लगाया जा सकता है। आईफोन के साथ आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलता है लेकिन यदि आपके पास इसकी लाइटनिंग केबल आती है तो आप उसे चेक करके पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली। 

ये भी पढ़ें: सनराइज़र्स हैदराबाद ने हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ में खरीदा, मयंक अग्रवाल भी गए हैदराबाद की टीम में

ब्राइट डिस्प्ले 

आमतौर पर आई फोन का डिस्प्ले काफी ब्राइट और काफी स्मूद होता है लेकिन अगर आपके घर पर एक आईफोन डिलीवर हुआ है और उसके Display के साथ यह चीजें नहीं देखने को मिल रही है तो आप समझ जाइए कि आईफोन नकली हो सकता है।

फेक आईफोन मॉडल का डिस्प्ले बेकार और डल  होता है और यह काफी स्लो होता है जिससे आप इसे पहचान सकते हैं। फ्रंट और बैक से कई बार डिजाइन में काफी समानताएं होते हैं ऐसे में नकली और असली आईफोन का पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन अगर आप किनारों को चेक करें तो यहां पर आपको नकली आईफोन में कुछ कमियां देखने को मिल सकते हैं जो असली आईफोन से काफी अलग होती हैं क्योंकि हूबहू आईफोन की कॉपी बनाना मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, इसके किनारों को देखकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आईफोन नकली है या असली।

ये भी पढ़ें: पंजाब किंग्स ने सैम करन को 18.50 करोड़ में खरीदा, आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सैम

IMEI नंबर डॉयल करके चेक करें 

http://www.imeipro.info पर IMEI नंबर चेक कीजिए। हर फोन का एक यूनिक IMEI नंबर मिलता है। डाटाबेस में उस नंबर को सर्च करने से आपको फोन के बारे में जानकारी मिल जाएगी।IMEI सर्च करने के लिए कीपैड पर *#06# डायल कीजिए या सिम ट्रे को चेक कीजिए।

ओरिजिनल आईफोन मॉडल आपको जो बैक पैनल दिया जाता है वह Glass का बना रहता है और इसे देखकर या छूकर आसानी से पहचाना जा सकता है, वही नकली आईफोन मॉडल में यह प्लास्टिक का बना होता है तो ऐसे में आप ध्यान दे तो इसे पकड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से होगी आईपीएल के 16वें सीजन की शुरुआत, महिला आईपीएल का पहला सीजन 3 मार्च से होगा शुरू

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।