1. Home
  2. Cricket

AUS vs SA: आईसीसी ने ब्रिसबेन की पिच को बताया 'औसत से नीचे', पिच को मिला डिमेरिट अंक

AUS vs SA: आईसीसी ने ब्रिसबेन की पिच को बताया 'औसत से नीचे', पिच को मिला डिमेरिट अंक

AUS vs SA Gabba Pitch: आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत आईसीसी ने एक बयान में कहा कि कुल मिलाकर, इस टेस्ट मैच के लिए गाबा की पिच गेंदबाजों के पक्ष में थी। अतिरिक्त उछाल और कभी-कभार अत्यधिक सीम मूवमेंट था।

AUS vs SA: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को ब्रिसबेन की पिच की रेटिंग की, जिस पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट खेला गया था। इस रेटिंग के कारण ब्रिस्बेन की पिच को आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के तहत एक डिमेरिट अंक मिला है।

एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के रिची रिचर्डसन ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के पहले मैच के लिए उपयोग की जाने वाली ब्रिसबेन क्रिकेट ग्राउंड पिच को" औसत से नीचे "के रूप में रेट किया है और स्थल को एक डिमेरिट अंक प्राप्त हुआ है। 

ये भी पढ़ें: लियोनेल मेसी की विश्व कप जीत सचिन तेंदुलकर की 2011 की सफलता के बराबर, मास्टर ब्लास्टर ने विश्व चैंपियंस अर्जेंटीना को दी बधाई

गेंदबाजों के पक्ष में थी गाबा की पिच

आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत आईसीसी ने एक बयान में कहा कि कुल मिलाकर, इस टेस्ट मैच के लिए गाबा की पिच गेंदबाजों के पक्ष में थी। अतिरिक्त उछाल और कभी-कभार अत्यधिक सीम मूवमेंट था।

विषम डिलीवरी भी दूसरे दिन कम रही, जिससे बल्लेबाजों के लिए पिच पर खड़ा होना भी बहुत मुश्किल हो गया। रिचर्डसन ने कहा कि मैंने पिच को आईसीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार "औसत से नीचे" पाया।

क्योंकि यह बल्ले और गेंद के बीच बराबरी का मुकाबला नहीं था। ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला का पहला मैच 6 विकेट से जीता लिया और श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। लेकिन गाबा की पिच गंभीर रूप से आईसीसी के रेडार की चपेट में आ गई।

ये भी पढ़ें: भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड की वनडे टीम का हुआ ऐलान, केन विलियमसन को दिया गया आराम

अफ्रीकी कप्तान ने भी की पिच की आलोचना 

गाबा की पिच बिल्कुल हरी थी, जिसके कारण यह मैच 2 दिन में ही खत्म हो गया और इस अवधि में कुल 34 विकेट गिरे थे। पिच की दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर सहित कई लोगों ने आलोचना की। डीन एल्गर ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह बहुत अच्छा टेस्ट विकेट था।

बता दें कि डिमेरिट अंक पांच साल की अवधि के लिए सक्रिय रहते हैं और जब कोई स्थान पांच डिमेरिट अंक जमा करता है तो उसे 12 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंचन से निलंबित कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में वापसी के लिए तैयार, फिटनेस टेस्ट के बाद रवींद्र जडेजा पर भी किया जाएगा फैसला

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।