1. Home
  2. Health

Health Advice : डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

Health Advice : डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, ब्लड शुगर होगी कंट्रोल 
Health News : अगर आप रोज दही का सेवन करते है तो अपका हाजमा ठीक रहता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होते हैं।

Haryana News Post : Diabetes : डायबिटीज के मरीजों को सबसे बड़ी परेशानी होती है कि ये एक बार लगने के बाद जीवन भर ठीक नहीं होती है. ये एक ऐसी बीमारी है जो हमारे खून के शर्करा को बढ़ाती है. जब लोगों की शुगर ज्यादा होती है तो उसे कंट्रोल करना मुशिकल हो जाता है.

 इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा डायबिटीज के मरीजों को मीठे चीजों को खाने से दुर परहेज करने को कहते हैं. अगर आप भी इस बीमारी के मरीज हैं और आप इसे कंट्रोल करने की कोशिर कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपका शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं खबर में इन चीजों के बारे में।


दही का करें सेवन : अगर आप रोज दही का सेवन करते है तो अपका हाजमा ठीक रहता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होते हैं। इससे आपका शुगर भी कंट्रोल में आता है. इसलिए आपको हर रोज दही का सेवन करना चाहिए। 

Read Also: Health Advice : सर्दी में नहाते वक्त कभी ना करें ये गलती, जा सकती है जान!


अंडे का करें सेवन : अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है. साथ ही अंडे में अमीनो एसिड भी पाया जाता है। ये आवश्यक पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए अंडे का सेवन जरूर करें।

कीवी को जरूर खाएं : कीवी को सेहत के लिए सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस फल में गुणकारी विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, फोलेट, आयरन पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके लिए कीवी फल को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। अगर आप इसका सही तरीके से सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की बीमारियों से छूटकारा मिल जाता है. इसलिए रोज आपके इनका सेवन करना चाहिए। 

Read Also: Health : जानिए स्वेटर पहनकर सोना क्यों है सेहत के लिए नुकसानदायक?


मेथी होगी फायदमंद : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेथी में आमिनों एसिड पाया जाता है जो रक्त में शर्करा को तोड़कर इंसुलिन उत्सर्जन में अहम भूमिका निभाता है।इसलिए आपको मेथी का सेवन दही में मिलकार करना चाहिए. जो आपको और भी ज्यादा फायदा देगा. इसके अलावा, रोजाना सुबह मेथी पानी का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

​​​​​​​
आट्स को करें डाइट में शामिल : ओट्स में कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है.  इस वजह से ओट्स हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। इसके लिए डायबिटीज की बीमारी वाले लोगों को ओट्स का सेवन करना जरूरी हो जाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।