1. Home
  2. Health

Health : रोजाना खाएं एक अमरूद, मोटापा होगा कम

Health : रोजाना खाएं एक अमरूद, मोटापा होगा कम

Health Tips : अगर आप भी अपने मोटापे को कम करने की सोच रहे हैं तो आप रोजाना एक अमरूद जरूर खाएं. इसके खाने से आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ में कई और फायदे भी होंगे. आइए जानते हैं इसके फायदे।

Haryana News Post : Guava Benefits : आज के समय में मोटापे से सारे लोग परेशान है और बेहद ही प्रयासों से मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है और आप भी मोटे हो रहे हो तो हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपका मोटापा कम हो जाएगा। जी हम बात कर रहे हैं

अमरूद की, ये तो आपको पता ही होगा के अमरूद खाने में टेस्टी होता है और सबसे बड़ी बात ये सेहद के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. सर्दियां आ गई हैं और आप ऐसे में कंबल मे बैठ कर कई ऐसी हेवी चीजें खाएंगे जो आपको मोटा कर सकती है।

Read Also : Health : जानिए किन बीमारियों में रामबाण इलाज है अंजीर?

अगर आप भी अपने मोटापे को कम करने की सोच रहे हैं तो आप रोजाना एक अमरूद जरूर खाएं. इसके खाने से आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ में कई और फायदे भी होंगे. आइए जानते हैं इसके फायदे। अमरूद में होते हैं

कई तरह के पोषक तत्व :

अगर आप रोजाना अमरूद का सेवन करते हैं तो आपको अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि, अमरूद में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है. और विटामिन बी1, बी3, बी6 जैसे विटामिन्स, हेल्दी मिनरल्स, फोलेट और फाइबर से भरपूर होता है. 


अमरूद से करें मोटापा कम :

अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया हो सही करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। रोज इसके खाने से आपका वजन कम होता है और कई तरह की बीमारियों से बच जाते हैं। अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है.

Read Also : Health : दूध के साथ कभी ना खाएं ये पांच चीज, हो सकते हो बीमार

 इस तरह से अमरूद पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी कम होती है. जो वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है. दूसरी मीठी चीजों की बजाय अगर हम अमरूद का सेवन करें तो वजन नहीं बढ़ेगा.

इसमें कैलोरीज भी काफी कम होती हैं. ये एनर्जी तो भरपूर देता है, लेकिन वजन नहीं बढ़ने देता है. अमरूद में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ग्रेलिन को कंट्रोल करने का काम करता है और वजन बढ़ने से रोकता है. 


पाचन क्रिया को करता है ठीक :

अमरूद पाचन में बहुत फायदेमंद है. अमरूद खाने से पाचन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. खाली पेट अमरूद खाएं तो कब्ज, अपच और मल त्याग की तकलीफ दूर हो जाती है. ये पेट को नरम बनाता है और पेट में होने वाली जलन को भी शांत करने में मदद करता है. अमरूद पाइल्स में भी फायदेमंद है. 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।