1. Home
  2. Health

Weight loss : मोटापे से हैं परेशान तो नाश्ते में कभी ना करें इन चीजों का सेवन

Health : मोटापे से हैं परेशान तो नाश्ते में कभी ना करें इन चीजों का सेवन
Breakfast for weight loss : अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको अपने नाश्ते में कुछ चीजें कम करनी होंगी जिनसे आपका वजन कम होने लगेगा. आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में। 
 

Weight loss Tips : ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता सुबह का पहला भोजन होता है वैसे तो सुबह उठने के 3 घंटे के अदंर ही हमें नाश्ता कर लेना चाहिए लेकिन कुछ लोग डाइट के चक्कर में इसे खाते ही नहीं हैं. ऐसा करने से आपकी बॉडी में कमजोरी आती है, नुकसान होते हैं और आप मोटे भी हो सकते हैं.

वहीं, जो लोग नाश्ते में अच्छा भोजन करते हैं उन्हें वजन कम करने की जरूत नहीं होती है, उनका अपने आप ही ठीक रहता है। कुछ लोग नाश्ते में ऐसी चीजें खाते हैं जिससे आपको वजन बढ़ना लाजमी है, आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको सुबह नहीं करना चाहिए. आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में। 

Read Also : Health News : जानिए सर्दियों में क्यों बढ़ती है अंडे कि डिमांड, असली-नकली कि कैसे करें पहचान?

पराठा का सेवन करने से बचे :  


ज्यादातर लोग नाश्ते में पराठा खाना पसंद करेत हैं. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकाता है. इसलिए अगर आप स्लिम होना चाहते हैं को पराठे का सेवन न करें.


बाहर का जूस ना लें :

कई लोगों को ये लगता है कि सुबह जूस लेने से आपका वजन कम हो जाएगा लेकिन, अगर आप बाजार का जूस ले रहे हैं तो वो आपका वजन कम नहीं, बढ़ा देता है क्योंकि उसमें सुगर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिससे आप मोटे होने लगते हो. इसके अलावा अगर आप घर पर बनाए जूस का सेवन करते हैं जिसमें सुगर हम होती है और जो हेल्दी भी होता है इससे आपका वजन कम हो सकता है. इसलिए बाहर का खाना ना खांए और कभी भी नाश्ते में परांठा नहीं लेना चाहिए जिससे आपका वजन ज्यादा हो।

Read Also : Health : सर्दियों में मुलेठी का ऐसे करें इस्तेमाल, गले की खराश हागी मिनटों में दूर

बिस्कुट ना खांए :

कई लोगों को एक कप चाय के साथ बिस्कुट खाने में बड़ा मजा आता है और कई लोग जो डाइट करते हैं वो सोचते हैं कि अगर हम बिस्कुट से वजन कम होगा और ना ही बढ़ेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिस्कुट में सुगर और कलौरी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. जिससे आपका वजन ज्यादा हो जाता हैं. 

इन बेस्‍ट Lines से बयां करें Karwa Chauth के जज्‍बाज, Husband और Wife मिलकर मनाएं हैप्‍पी करवा चौथ

Karwa Chauth Slogan : ज़िन्दगी भर मुझे ऐसे ही प्यार करना, करवा चौथ की शुभकामनाएं


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।