1. Home
  2. Health

Health News : सर्दी में खाएं इन 4 आटों से बनी रोटी, ठंड से मिलेगी राहत

Health News :  सर्दी में खाएं इन 4 आटों से बनी रोटी, ठंड से मिलेगी राहत 
Health tips : अगर आप भी इतनी कड़ाके की ठंड को सहन नहीं कर पर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे आटे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सर्दी से राहत देगा। बेशक आप कितने भी कपड़े क्यों ना डाल लें फिर भी सर्दी लगती ही है

Haryana News Post : Health Tips : कई लोगों को सर्द ज्यादा लगती है और उन लोगों के लिए सर्दी किसी मुसीबत से कम नहीं होती है. ऐसे में वो कुछ ऐसी चीजें  खाने को देखत हैं जो उनको सर्दी से राहत दे। अगर आपको भी सर्दी ज्यादा लगती है तो आपको हम आज कुछ ऐसे आटों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ठंड से राहत देते हैं. आइए खबर में जानते हैं उनके बारे में। 


अगर आप भी इतनी कड़ाके की ठंड को सहन नहीं कर पर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे आटे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको सर्दी से राहत देगा। बेशक आप कितने भी कपड़े क्यों ना डाल लें फिर भी सर्दी लगती ही है लेकिन अगर आपको अच्छा खाना मिल जाता है तो आपको कम सर्दी लगेगी। जब तक आपके अंदर की गर्माहट ना हो तो आपकी सर्दी कम नही होती है। तोे चलिए आपको बताने जा रहे हैं कि गेंहू के आटे के अलावा आपको कौन से आटे सर्दी में इस्तेमाल करने चाहिए। 

Read Also: Health News : सेहत हो सकती है खराब, ना करें इन चीजों का सेवन


ठंड में करें इन आटोें का इस्तेमाल :

बाजरा : बाजरे की रोटी अगर आप सर्दी के मौसम में खाते हैं तो आपको सर्दी महसूस नही होती है. इसमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है. 


ज्वार का करें सेवन : ज्वार के सेवन से आपका शुगर कंट्रोल में रहता है और इससे आप ग्लूटोन फ्री रोटी खा सकते हैं। सर्दी के मौसम में कई तरह की बीमारियां होेने लगती है जो ज्वार खाने से आप कम कर सकते  हैं. साथ ही डाइजेशन की भी प्रॉब्लम नहीं होती. 

Read Also: Health Tips : आपके पेट में भी बनती है गैस तो आज ही करें इन सब्जियों से परहेज


कुट्टू की रोटी का करे सेवन : आपने भी कई बार कुट्टू के आटे की रोटी खाई होंगी , उनके खाने का स्वाद भी काफी अच्छा होता है. कुट्टू में फाइबर होता हहै जो आपको कई प्रकार की बीमरियों से बचाता है. इसमें विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है.


मक्की का करें सेवन : अगर आप मक्की की रोटी और सरसों के साग को खाते हैं तो उसके खाने का स्वाद ही अलग होता है. क्योंकि इसको  न्यूट्रिएंट का पॉवरहाउस कहा जाता है. आपको भी ये काफी पसंद होगा. इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन के, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है. जिससे आपको सर्दी भी काफी कम लगती है।  

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।