1. Home
  2. Health

Health Tips : आपके पेट में भी बनती है गैस तो आज ही करें इन सब्जियों से परहेज

Health Tips : आपके पेट में भी बनती है गैस तो आज ही करें इन सब्जियों से परहेज 
कई लोगों को पेट में गैस बनने की शिकायत होती है। लेकिन इन दिक्कतों से छुटकारा पाना इतना आसान भी नहीं है। अगर कुछ सब्जियों का यूज आप करते हैं, तो सावधानी बरतनी जरूरी होती है। इनके कारण ही गैस आदि की दिक्कतें होती हैं।

Haryana News Post : Health Tips : अगर आपको पेट में गैस बनने की प्रॉब्लम है, तो कुछ विशेष उपाय करने की जरूरत आपको होती है। इसलिए आपको कुछ खास चीजों का परहेज करना जरूरी होता है। आपको बता दें कि कई प्रकार की सब्जियां होती हैं, जो आपको पेट में गैस बनाने की दिक्कतें करती हैं।

कई लोग मानते हैं कि Stomach Gas बनने का कारण मूली का सेवन करना होता है। लेकिन कई और भी चीजें हैं, जिससे आपको पेट में गैस कि दिक्कत हो जाती है। आखिर किन Vegetables के कारण पेट में Gas बनती है, इसके बारे में खबर में आपको विस्तार से बता रहे हैं।


जिससे आपको Stomach Gas से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता रहे हैं कि किन Vegetables को खाने से आपको परहेज करना है, जिससे आपको कभी गैस की दिक्कत नहीं होगी।

Read Also: Health News : सेहत हो सकती है खराब, ना करें इन चीजों का सेवन


हर कोई चाहता है इस सवाल का जवाब


हर वो आदमी इस सवाल How To Get Rid Of Gas का आंसर जानना चाहता है, जो पैट की गैस से पीड़ित है। गैस बनने का कारण होता है आपके कोलन में हानिरहित जीवाणुओं का होना, जो आपके अनडायजेस्टेड फूड्स को तोड़ने की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।


इससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं यानी एसिडिटी और गैस (Acidity And Gas ) होनी शुरू हो जाती हैं। लेकिन सब्जियों का प्रयोग करते समय सावधानी बरतने के आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा।


इन चीजों से बनती है गैस


कुरकुरी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। जो किण्वित होने के कारण पेट में गैस बनाती हैं। वहीं, जटिल कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स ब्रोकोली और शतावरी नहीं खाने चाहिए। ब्रोकली के कारण भी पेट में गैस बनती है।
जिसका कारण होता है रैफिनोज नाम का शुगर।

Read Also: Health Tips : गलत खानपान और व्यस्ततम जीवनशैली से लोगों में बढ़ रहा कोलेस्ट्रॉल

जो कुछ सब्जियों में शतावरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, मूली, अजवाइन, गाजर और गोभी में काफी अधिक मात्रा में होता है। हरी शिमला मिर्च अपरिपक्व, कच्ची लाल मिर्च भी एसिडिक होती है, जो पेट में गैस का कारण बनती हैं।


आर्टिचोक, शतावरी, ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, हरी मिर्च, प्याज, मूली, अजवाइन और गाजर का यूज भी अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे भी पेट में गैस होती है। प्याज, आटिचोक, लहसुन और लीक के प्रयोग से भी पैट में गैस बन सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही यूज करना सही रहता है। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।