1. Home
  2. Health

Health : कैंसर सेल्स को नहीं बढ़ने देते ये 6 फूड्स, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

Health : कैंसर सेल्स को नहीं बढ़ने देते ये 6 फूड्स, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन 
Health Tips : कई फलों, ब्रोकोली, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) पाए जाते हैं. ये आपको फंगस, बैक्टीरिया जैसी कई तरह की बीमारियों से बचाती है इनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में कैंसर जैसे कई लक्षणों को कम करने में मदद करती है. 

Haryana News Post : Health Tips :  देश में कैंसर भयंकर तरीके से फैल रही है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से ही लोगों को डर लगता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैंसर कई तरह की होती है.

 

 

ऐसे में आपको अपने खाने का खास ध्यान रखना चाहिए जिससे आप बच सकते हैं और कैंसर होने का खतरा कम हो सके. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फल या चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों में खाने से आपके शरीर में कैंसर के लक्षम कम हो सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में। 


कई फलों, ब्रोकोली, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) पाए जाते हैं. ये आपको फंगस, बैक्टीरिया जैसी कई तरह की बीमारियों से बचाती है इनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में कैंसर जैसे कई लक्षणों को कम करने में मदद करती है. 

Read Also: Reliance Health Infinity Policy : रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने रिलायंस हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी की लॉन्च


इन चीजों का करें सेवन : वैसे तो काई ऐसी चीज नहीं है जो आपके शरीर में कैंसर होने से बचा सकती है लेकिन कुछ फल व सब्जियां ऐसी हैं जो काफी हद तक ऐसा होने से रोक सकती हैं. अब उन चीजों के बारे में जानिए, जो कैंसर के रिस्क को कम करती हैं और इन पर वैज्ञानिकों की मुहर भी लगी हुई है. 


हल्दी: वैसे तो हल्दी का इस्तेमाल हम रोज ही करते हैं क्योंकि हर किसी के घर में सब्जि बनती है जिसमें हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें करक्यूमिन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो लंग्स, ब्रेस्ट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और स्किन कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोक सकता है.


टमाटर: टमाटर में तो इतने गुण होते हैं कि इनकी गिनती ही नहीं हो पाती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट फाइटोकैमिकल(antioxidant phytochemical)  पाया जाता है जिसकी वजह से इसका रंग लाल होता है. टमाटर की बात की जाए तो यह दिल की बीमारी और कैंसर के लक्षणों की शरीर में आने से रोकता है. जिन खाने-पीने की चीजों में लाइकोपीन होता है, वह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करती हैं.


अखरोट: अखरोत हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदे का होता है जो हमारे जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. टोकोफेरोल्स(tocopherols) और ओमेगा 3 फैटी एसिड(Omega-3 Fatty Acid) जैसे बायोएक्टिव पदार्थों से लैस अखरोट ट्यूमर के बनने को रोकता है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल(phytosterols) और विटामिन-ई कोलेस्ट्रॉल(Vitamin-E Cholesterol) को भी घटाते हैं. फाइटोस्टेरॉल के जरिए ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को रोका जा सकता है. 


ब्रोकोली: कोलन, ब्लैडर और प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क को कम करने के लिए यह बहुत अच्छी सब्जी है. फाइबर से लैस इस सब्जी में काफी मात्रा में सल्फोराफेन(sulforaphane) होता है, ये सब्जिी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है और उन चीजों को हमारे शरीर से समाप्त करती है जो कैंसर का कारण बनते हैं. इसलिए हमें इस सब्जिी को जरूर खाना चाहिए।

Read Also: Health Advice : सर्दी में ये खास फायदे देता है चुकंदर का जूस, आज से ही कर दें शुरू

लहसुन: यह माना जाता है कि लहसुन में कैंसर को रोकने की ताकत होती है. यह नेचुरल किलर सेल्स, मैक्रोफेज में इजाफा कर कैंसर सेल्स के बढ़ने पर ब्रेक लगा देता है. इसे आप अचार के तौर पर या फिर कच्चा भी खा सकते हैं. 


बीन्स:  बीन्स कैंसर से बचाव के लिए काफी हद तक फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें कैंसर से बचाने वाले तत्व जैसे फेनोलिक एसिड, एंथोसायनिन मौजूद होते हैं, जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करते हैं.   

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।