1. Home
  2. Health

Health : हरी घास में रोज 20 मिनट नंगे पांव चलने से होते हैं ये फायदे

Health : हरी घास में रोज 20 मिनट नंगे पांव चलने से होते हैं ये फायदे
सुबह-सुबह ओस से भरी घास पर चलना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इससे हमें ग्रीन थेरेपी मिलती है. इससे पांवों के नीचे की कोमल सेल्स से जुड़े नर्व्स एक्टिव हो जाते हैं और सिग्नल को ब्रेन तक पहुंचा देते हैं

Haryana News Post : Walking Barefoot : जब भी आप सुबह उठते हैं और कहीं बाहर जाते हैं तो आपने देखा होगा बुजुर्ग आपको नंगे पैर चलजे नजर आएंगे। क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐसा करने से क्या होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमें रोजाना नंगे पैर हरी घास में चलना चाहिए जिससे आपकी अनेक प्रकार की बिमारियां ठीक हो जाएंगी।

जानें क्या होते हैं फायदे

 आखें ठीक रहना :

Read Also : Health : सफेद प्याज खाने से दूर होगी ये बिमारी, जानें क्या है खास

अगर आप सुबह उठकर नंगे पैर रही घास में 20 मिनट चलते हैं तो आपकी आखों की रोशनी बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे शरीर की कई अगों के प्रेशर प्वाइंट पैरों के तलवे में होते हैं। ऐसा करने से हमारे तलवों पर जोर पड़ेगा और रोशनी बढ़ेगी।

एलर्जी कम होना : 

सुबह-सुबह ओस से भरी घास पर चलना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इससे हमें ग्रीन थेरेपी मिलती है. इससे पांवों के नीचे की कोमल सेल्स से जुड़े नर्व्स एक्टिव हो जाते हैं और सिग्नल को ब्रेन तक पहुंचा देते हैं, जिससे एलर्जी जैसी समस्या दूर हो जाती है.


पैरों की बिमारी कम होना :

ऐसे में पैरों के मसल्स को काफी रिलैक्स मिलता है, जिससे हल्के फुल्का दर्द दूर हो जाता है. पैरों पर जब हम भीगी घास पर रखते हुए थोड़ी देर चहलकदमी करते है तो इससे एक बेहतरीन फुट मसाज होता है.  

Read Also : Health Tips : लाल या हरी भिंडी कौन सी है फायदेमंद

टेंशन कम होना :

शायद ये आप नहीं जानते होंगे कि लेकिन मॉर्निंग टाइम में नंगे पैर घास पर चलना हमारे मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे माइंड रिलेक्स हो जाता है और टेंशन से निजात मिलती है.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।