1. Home
  2. Lifestyle

Health Tips : आइए जानते हैं, धनिया कैसे है सेहत का खजाना

Health Tips : आइए जानते हैं, धनिया कैसे है सेहत का खजाना 
Coriander Benefits : जैसा की आप जानते हैं कि धनिया का इस्तेमाल तो हर एक किचन में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया खाने से आपके शरीर को कमाल के फायदे मिलते हैं।

Haryana News Post :  Coriander Benefits : जैसा की आप जानते हैं कि धनिया का इस्तेमाल तो हर एक किचन में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया खाने से आपके शरीर को कमाल के फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि धनिया खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ।

हरा धनिया खाने के 5 फायदे के बारे में : 

Read Also: Health News : सेहत हो सकती है खराब, ना करें इन चीजों का सेवन

हरे धनिया मे A,B,C,K, कैल्शियम ,फास्फोरस, पोटेशियम ,सोडियम और मैग्नीशियम पोषक तत्व मिलते है.ये पोषक तत्व मानव शरीर  के लिए जरूरी होते है, इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है 


  इसके पाँच फायदे और भी आइए बताते हैं.

लिवर की बीमारी से बचाए : 

Read Also: Health News : सर्दी में खाएं इन 4 आटों से बनी रोटी, ठंड से मिलेगी राहत


धनिया से लिवर की बिमारी से छुटकारा पाया जा सकता है धनिया के पत्तों  से एल्कलॉइड और फ्लेवोनॉइडस होते है.पीलिया जैसी  लिवर की बिमारियों  को सही करने में सहायता करता है .

भोजन  के पाचन सहायक :

धनिया खाने से भोजन के पाचन में सहायता मिलता हैं.भख अच्छी लगने लग जाती हैं । 

इम्यूनिटी पावर बढने  के लिए :


धनिया (Coriander) के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. वे फ्री रेडिकल से होने वाले सेल्यूलर डैमेज को रोकते हैं. धनिया के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. 
 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।