1. Home
  2. National

Black Box Model Business: 'ब्लैक बॉक्स' मॉडल पर नहीं चल सकते कारोबार: जानिए सेबी क्यों है इसके खिलाफ

Black Box Model Business: 'ब्लैक बॉक्स' मॉडल पर नहीं चल सकते कारोबार: जानिए सेबी क्यों है इसके खिलाफ
What is Black Box Model Business: ब्लैक बॉक्स ट्रेडिंग आमतौर पर स्वचालित ट्रेडिंग सिस्टम के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इस प्रणाली को एल्गोरिथम ट्रेडिंग या एल्गो ट्रेडिंग भी कहा जाता है। यह मूल रूप से व्यक्तिगत निवेशकों के लिए एक कंप्यूटर आधारित व्यापार प्रणाली है जो खरीदने और बेचने के लिए निश्चित नियमों के एक सेट का उपयोग करता है।

Business News: सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच ने बुधवार को कहा कि कोई भी बिजनेस मॉडल जो ब्लैक बॉक्स पर निर्भर है और जिसका ऑडिट या सत्यापन नहीं किया जा सकता है, उसे अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि डेटा एक सार्वजनिक बुनियादी ढांचा है, इसलिए किसी भी निजी पार्टी द्वारा उनके स्वामित्व के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

ग्लोबल फिनटेक को संबोधित करते हुए बुच ने कहा, "जब तक पर्याप्त पारदर्शिता और खुलासे हैं, हम एल्गो ट्रेडिंग के लिए या उसके खिलाफ नहीं हैं। बिजनेस मॉडल ब्लैक बॉक्स पर भरोसा नहीं कर सकते हैं ... इसलिए  उन्होने कहा कि ऐसा कोई भी दावा जिसका लेखा परीक्षण या सत्यापन नहीं हो सकता उसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। 

ब्लैक बॉक्स ट्रेडिंग सिस्टम क्या है?

ब्लैक बॉक्स ट्रेडिंग आमतौर पर स्वचालित ट्रेडिंग सिस्टम के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इस प्रणाली को एल्गोरिथम ट्रेडिंग या एल्गो ट्रेडिंग भी कहा जाता है। यह मूल रूप से व्यक्तिगत निवेशकों के लिए एक कंप्यूटर आधारित व्यापार प्रणाली है जो खरीदने और बेचने के लिए निश्चित नियमों के एक सेट का उपयोग करता है। यह विश्लेषण में नियोजित कार्यप्रणाली के आसपास की गोपनीयता के लिए जाना जाता है। संस्थागत व्यापारी जो बाजारों में बड़े ऑर्डर के निष्पादन में शामिल हैं, लेकिन एक बार में सभी आकार का समर्थन करने में असमर्थ हैं, ब्लैक बॉक्स ट्रेडिंग का उपयोग करते हैं।

ये भी जानिए : No Poaching Agreement: अंबानी और अडानी में नो-पोचिंग एग्रीमेंट, 4 लाख कर्मचारियों पर डालेगा असर

सेबी ने जारी किए थे दिशानिर्देश

इस महीने की शुरुआत में, सेबी ने एल्गोरिदम ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करने वाले स्टॉक ब्रोकरों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे, क्योंकि यह पाया गया था कि कुछ स्टॉक ब्रोकर अनियंत्रित प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेशकों को एल्गोरिथम ट्रेडिंग सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

ये भी जानिए : IPO Allotment: इस तरह करें चेक शेयर मिला या नहीं, जानिए कैसे होती है आईपीओ की अलॉटमेंट

सेबी ने कहा कि ऐसे स्टॉक ब्रोकरों को एल्गोरिदम के अतीत या अपेक्षित भविष्य के रिटर्न का कोई संदर्भ देने के साथ-साथ किसी भी प्लेटफार्म से जुड़ने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जो एल्गोरिथम के अतीत या अपेक्षित भविष्य के रिटर्न का कोई संदर्भ प्रदान करता है।

मौजूदा नियम दलालों को अपने खुदरा ग्राहकों को एल्गो सुविधा प्रदान करने की अनुमति नहीं देते हैं। जून में, सेबी ने निवेशकों को एल्गोरिथम ट्रेडिंग सेवाओं और रणनीतियों के व्यापार की पेशकश करने वाले ऐसे अनियमित प्लेटफार्मों से निपटने के प्रति आगाह किया था, जिसे पहली बार अमेरिका में 1970 के दशक में पेश किया गया था।

ये भी जानिए : ZEPTO: क्या आप जानते हैं सिर्फ 19 साल का है भारत का सबसे युवा अरबपति, उनकी नेटवर्थ चौंक जाएंगे आप


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।