1. Home
  2. Utility News

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 500 ट्रेनों के टाइम-टेबल में हुआ बदलाव

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 500 ट्रेनों के टाइम-टेबल में हुआ बदलाव

 Railway News : अगर आप भी रेल में यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 500 ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया है। जो अपने आप में एक बड़ी खबर है। आइए जानते हैं नया टाइम टेबल।

Haryana News Post : अगर आप भी रेल में यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 500 ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया है। जो अपने आप में एक बड़ी खबर है। आइए जानते हैं नया टाइम टेबल।


500 ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव : 


रेल के नए टाइम टेबल के अनुसार 500 रेलों की रफ़तार को तेज कर दिया है। इंडियन रेलवे की जानकारी के अनुसार 65 जोड़ी ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेनों में जोड़ दिया है। आपको बात दें कि ट्रेनों की गति में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करी गई है।

Read Also : Railways Employees bonus: रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन का बोनस, जानिए कितना बनता है


1 अक्टूबर से लागू हुआ नया टाइम टेबल :


इंडियन रेलवे ने अपनी वेबसाइट टेन एट ए ग्लांस टीएजी पर समय सारणी को जारी कर दिया है। जो 1 अक्टूबर से प्रभावी हो चुकी है, और बताया जा रहा है कि  नई दिल्ली-वाराणसी व नई दिल्ली-कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेन को शुरू किया गया है. इसमें कहा गया कि गांधीनगर और मुंबई के बीच एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शुरू की गई है.


जानें रेलवे का ब्यान :


रेलवे ने ब्यान जारी करते हुए बताया है कि 2022 -2023 के दौरान रेल की मेल एक्सप्रेस की समयबद्धता करीब 84 फीसदी रही जो 2019-2020 के दौरान प्राप्त 75 फीसदी समयबद्धता से करीब नौ फीसदी ज्यादा है.


3240 टेनों का होता है संचालन : 

Read Also : Indian Railway : रेलवे नवरात्रि में दे रहा खास सुविधा, एक फोन में पहुंच जाएगी सीट पर व्रत की थाली


हम आपको बता देना चाहते हैं कि भारतीय रेलवे करीब 3240 मेल एक्सप्रेस टेनों का संचालन करता है। इसमें राजधानी एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस,  तेजस एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस,  हमसफर एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, आदि टेनें शमिल करी गई हैं। 


रोज करते हैं  2.23 करोड़ यात्री सफर : 


आपको बता दें कि रेलों में हर दिन 2.23 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं। इनमें से 3 हजार ट्रेनों में और 5660 उपनगरीय ट्रेन जो भारतीय रेलवे नेटवर्क पर संचसलित होती है। भीड़ को कम करने और यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए, 2021-22 के दौरान 65,000 से अधिक विशेष ट्रेन यात्राएं संचालित की गईं.


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।