1. Home
  2. Utility News

New Rules : जानें कितनी शराब पीकर चला सकते हैं वाहन, जान लें ये नया नियम

New Rules : जानें कितनी शराब पीकर चला सकते हैं वाहन, जान लें ये नया नियम
Traffic Rules : यातायात नियमों के अनुसार शराब पीकर वाहन चलाना अपराध माना जाता है. अगर आप शराब पीकर वाहन चलाते पकडें जाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है और आपको जेल भी हो सकती है. आइए जानते हैं सरकार का नया नियम।
 

Haryana News Post :  Driving Rules : अगर आप भी एक वाहन चालक हैं तो ये खबर आपके काम की है. बताते चलें कि मोटर वाहन के नियम के अनुसार अगर आप शराब पीकर वाहन को चलाते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है और आपको जेल भी हो सकती है.

अगर आप पहली बार शराब पीकर वाहन चलाते पकडें जाते हैं तो आपको 10 हजार रूपये का जुर्माना देना होगा और अधिनियम, 2019 के तहत अदालत आपको छह महीने के लिए जेल भी भेज सकती है. और अगर आप दोबारा दारू पीकर वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो आपको 5 हजार रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप अपने नए साल को खराब नहीे करना चाहते हैं तो आपको शराब नहीं पीनी है और अपने आपको सुरक्षित रखना है. 

Read Also: Auto News : मार्केट में तहलका मचाने आई ये धाकड़ SUV , 700 KM की देती है रेंज

जानें कितनी शराब पीकर चला सकते हैं वाहन?

जब भी आप वाहन चला रहे हैं और आपकी चेकिंग होती है तो आप शराब के नशे में पाए जाते हैं. तो पुलिस आपका BAC Test  करेगी. अगर आप नशे में मिलते हैं तो आपके वाहन को जब्त भी कर सकते हैं. लेकिन, अगर आपने थोड़ी पी रखी है यानी आप लिमिट में पी रहे हैं तो आपको चालान नहीं देना होगा और आपको जाने दिया जाएगा.

अगर आपके ब्लड में अल्कोहल (Drink) की मात्रा 30 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर ब्लड पाई जाती है तो आप वाहन चला सकते हैं और ऐसा होने पर कार्रवाई नहीं होगी. लेकिन, अगर अल्कोहल की मात्रा इससे ज्यादा हुई तो कार्रवाई की जाएगी.


नए साल पर ध्यान रखें ये बातें :

Read Also: Auto News : महज 15 लाख में घर लांए Audi, BMW और Mercedes, कंपनी दे रही धमाकेदर आॅफर!

जैसा की आप जानते हैं नए साल का आगाज होने जा रहा है और ऐसे में लोग तैयारियां कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप पार्टी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. सामान्य सी बात है पार्टी के लिए आप बाहर जाएंगे और वाहन पर ही जाएंगे.

कुछ लोगों का शौक होता है शराब पीना और अगर आप नए साल पर ऐसा कर रहे हैं और शराब पीकर वाहन चलाएंगे तो आपको इससे पहले यातायात के नियमों को जानना जरूरी होता है. नहीं तो आपको जुर्माना भी लग सकता है और जेल भी हो सकती है. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।