1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Yojana की अभी तक नहीं आई 15वीं किस्त, तो यहां करें शिकायत

PM Kisan Yojana की अभी तक नहीं आई 15वीं किस्त, तो यहां करें शिकायत
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का पैसा नहीं आने की कई वजह हो सकी हैं, जिन्हें जानना होगा। इसमें बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना भी एक बड़ी वजह हो सकता है।

केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के 2,000 रुपये की राशि 15 नवंबर 2023 को जारी की थी। किस्त का लाभ करीब 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक देखने को मिली।

ऐसे में बड़ी संख्या में किसान किस्त के लाभ से वंचित रह गए, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी निराशा देखने को मिल रही है। किस्त नाम मिलने की वैसे कुछ ना कुछ वजह सामने आई है।

अगर आपका सब काम पूरा है, लेकिन किस्त की राशि नहीं आई तो टेंशन ना लें। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे अटका पड़ा पैसा झटपट तरीके से खाते में आ जाएगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

किस्त नहीं आने की क्या हो सकती है वजह

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का पैसा नहीं आने की कई वजह हो सकी हैं, जिन्हें जानना होगा। इसमें बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना भी एक बड़ी वजह हो सकता है।ई-केवाईसी का न करना भी हो सकता है।

ई-केवाईसी का काम ना कराना भी एक बड़ी वजह हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप यह काम अपना पूरा रखे। वैसे भी मोदी सरकार इस योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये देती है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

प्रत्येक चार महीने बाद किस्त का पैसा भेजा जाता है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है। सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

किस्त अटकी तो यहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा नहीं आया तो फिर चिंता ना करें। आप सबसे सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करना होगा।

इस योजना के हेल्पलाइन नंबर-155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर शिकाकयत दर्ज करनी होगी। यहां आपको किसी भीी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

आप पलभर में आपकी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी। किस्त का फायदा लेने के लिए जल्द ही यह काम कर लें।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।