1. Home
  2. Agriculture

Farming : आज ही शुरू करें ये खेती, बना देगी करोड़पति

Farming : आज ही शुरू करें ये खेती, बना देगी करोड़पति

Agriculture :  आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन पैसा कमाने के लिए भी पैसे की ही जरूत होती है. आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने से आप मालामाल हो जाओगे। जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। 

Haryana News Post : Turmeric Farming : खेती करने की तकनीक पुरानी हो रही है और इन तकनीकों के कारण खेती भी अच्छी नहीं हो पर रही हैं जिसके कारण बढ़ती महंगाई को देखते हुए लोगों का गुजारा हो पाना मुशिकल को रहा है. कारखानों में सरकार जमीन को तबदील कर करी है जिसके कारण खेती के लिए जमीन कम हो रही है.

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम जमीन में करने से आपको करोड़पति बना सकती है और आपको खर्च भी ज्यादा नहीं करना पड़गा। दरअसल, हम बात कर रहे हैं हल्दी की खेती ही जिसे आप नई तकनीक से करके पैसे कमा सकते हैं. आइए जानते हैं इसको करने का तरीका

Read Also : Agriculture University: एग्रीकल्चर में करियर बनाने के लिए जानिए देश में कहां हैं पांच बेहतर यूनिवर्सिटीज

 हल्दी की खेती करने के तरीके :

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप हल्दी की खेती कैसे कर सकते हैं. वर्टिकल फार्मिंग के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इसके तहत एग्रीकल्चर से जुड़ी बड़ी-बड़ी कंपनियां खेती करती हैं. हल्दी की खेती करने वाले लोगों ने बताया है कि आप एक एकड़ से करोड़ों पैसे कमा सकते हैं अगर आप वर्टिकल तरीके से खेती करते हैं तो आप अपने सारे सपनों को पूरा कर सकते हैं.

जानें खेती करने के लिए होगी किन चाजों की जरूत :

हल्दी की खेती के लिए वर्टिकल फार्मिंग सबसे सही मानी गई है इसमें आपको सबसे पहले तो पाइप लेनी होगी जो 2 से 3 फीट गहरे और 2 फीट चौड़े लंबे-लंबे कंटेनर्स को वर्टिकल तरीके से सेट किया जाता है. प्रत्येक कंटेनर का ऊपरी हिस्सा ओपन रहता है. इसमें ही हल्दी को उगाया जाता है.

Read Also :Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन


हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग के लिए 10-10 सेमी की दूरी पर बॉक्स को आड़े-तिरछे तरीके से लगाया जाता है. मिट्टी वाले कंटेनर में हल्दी के बीज की दो लाइनें लगाते हैं, कुछ समय बाद हल्दी उग आती है. यह सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है. पौधा बड़ा होने पर पत्तियां साइडों में निकल जाती हैं.


इतना होता है फायदा:

आपको बता दें कि अगर आपके  पास 250 टन हल्दी होती है तो आपको 2.5 करोड़ का फायदा होगा. जिसमे से अगर आपका 70 से 80 लाख का खर्च आता है तो आपको आराम से 1.5 करोड़ का मुनाफा होगा। 


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।