1. Home
  2. Agriculture

Terrace Gardening Tips: घर की छत पर लगाएं टमाटर की फसल, ऐसे कमा सकते हैं भारी मुनाफा

Terrace Gardening Tips: घर की छत पर लगाएं टमाटर की फसल, ऐसे कमा सकते हैं भारी मुनाफा
टेरेस गार्डन या बालकनी में टमाटर भी उगा सकते हैं। हालांकि, टमाटर को उगाने के लिए ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फल प्राप्त हो सकें। आप छत पर स्वर्ण लालिमा, पूसा सदाबहार, स्वर्ण नवीन, स्वर्ण समृद्धि और स्वर्ण सम्पदा आदि किस्मों को लगा सकते हैं। 

Terrace Gardening Tips: भारत में जैसे जैसे शहरीकरण हो रहा है, शहरों में ताजी सब्जियों का अकाल सा हो गया है। इसी कारण शहरों में बागवानी (gardening) तेजी से उभर रहा है। आज बहुत से लोग अपने गार्डेन और छतों पर ही सब्जियां उगाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं।

वहीं कुछ शौकिया लोग अपने घरों के गमलों में पौधे उगाकर उनसे कुछ महीनों के लिए ढेर सारी सब्जियां उगा लेते हैं। यदि आपको भी खेती में रुचि है और अपने लिए ताजी सब्जियां उगाना चाहते हैं तो आप भी अपने घर की छत पर कुछ ऐसे फल-फूल और सब्जियां उगा सकते हैं,

जिससे आपकी रसोई की जरूरतें भी पूरी हो सकती है। वैसे तो आप अपने घर की छत पर हरी मिर्च से लेकर, नींबू, शिमला मिर्च, मेथी तक कई सारी सब्जियां उगा सकते हैं लेकिन हम आपको मुख्यत: बता रहे हैं टमाटर की फसल के बारे में।

छत पर टमाटर को उगाने के लिए ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फल प्राप्त हो सके। आप छत पर स्वर्ण लालिमा, पूसा सदाबहार, स्वर्ण नवीन, स्वर्ण समृद्धि और स्वर्ण सम्पदा आदि किस्मों को लगा सकते हैं. जिसमें कम खर्च में अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में भारत को फायदा

गमला तैयार करते समय ध्यान रखें ये बातें

छत पर की जाने वाली बागवानी में रसायन खाद का प्रयोग नहीं करें। मिट्टी में केवल जैविक खाद ही डालें। वहीं सबसे पहले आप बीजों को पानी से साफ कर लें। बीजों को अंकुरण के लिए 24 घंटे तक भिगोकर रख दें। इसके बाद एक गमले में नीचे की तरफ एक छेद कर दें, ताकि पौधे को गलन से बचाया जा सके।

अब गमले में 40 प्रतिशत मिट्टी, 30 प्रतिशत रेत और 30 प्रतिशत जैविक खाद भर दें। इसे 12 से 15 घंटों के लिए धूप में छोड़ दें। अगले दिन अंकुरित बीजों को गमले में फैला दें और ऊपर से मिट्टी डालकर स्प्रेयर से हल्का पानी लगाएं। इसके बीजों से छोटा पौधा निकलने में 10 दिन का समय लगता है।

ये भी पढ़ें: खिलाड़ियों की चोट के इलाज के लिए बनाएंगे नीति, मनरेगा से स्टेडियमों की होगी देखभाल

धूप वाली जगह पर रखें गमला व पौधा

छत पर अपने गमले को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां पर्याप्त मात्रा में धूप आती हो। वहीं गमले में नमी बनी रहे इसलिए दिन में एक बार जरूर इसमें पानी डालें. पौधों को कीट ना लगे इसके लिए प्राकृतिक कीटनाशक का उपयोग करें।

इसके कुछ महीने में ही जब फल निकलने लगे तो इसे आप तोड़कर अपने रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि ज्यादा पैदावार हो गई है तो आप इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड क्रिकेट में बड़ा बदलाव, विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी, टिम साउदी होंगे न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।