1. Home
  2. Agriculture

Artificial Intelligence in Farming : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खेती करके कमा सकते हैं लाखों, जानें इसके फायदे

Artificial Intelligence in Farming : आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से खेती करके कमा सकते हैं लाखों, जानें इसके फायदे 
Artificial Intelligence : आजकल खेती में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग हो रहा है। इसके माध्यम से किसान कैसे अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं। जानते हैं पूरी जानकारी। 

फरीदाबाद, Artificial Intelligence in Farming : एआई में बेहद ही अहम है मशीन लर्निंग इससे खेती में अच्छा लाभ मिल सकता है. मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म के जरिए फसल उत्पादन, कीटनाशक, रोग प्रबंधन और कृषि से जुड़ी अन्य बातों पर कार्य किया जा सकता है. एआई की सहायता से डाटा एनालिसिस का कार्य किया जाता है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खेती

कृषि के फील्ड में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके तहत मिट्टी से लेकर मौसम तक की तमाम जानकारी मिल जाती हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से खेती के कई कार्यों को ऑटोमेटिक तरीके से किया जा सकता है. जिससे प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद मिलेगी और काम तेजी से होगा। 

किसान उठा सकते हैं लाभ 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कृषि कार्य में किसान को सबसे अधिक डर रोगों का रहता है. जिससे बचाव के लिए किसान एआई की मदद ले सकते हैं. AI किसानों को बाजार की मांग और मूल्य निर्धारण के रुझानों का विश्लेषण करने में मदद करता है। 

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

ये जानकारी किसानों को अपनी फसलों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद करती है। 

उपकरणों में भी मिलेगी मदद

मशीनों में कई प्रकार के सेंसर व उपकरणों की मदद ली जा सकती है. जिसकी मदद से खेती में सिंचाई, खाद व कीटनाशक का इस्तेमाल ऑटोमेटिक रूप से हो सकता है. एआई के जरिए ज्यादातर मशीनें ऑटोमेटिक हो जाएंगी तो आप खेत में समय और लेबर दोनों बचा सकते हैं, जिससे प्रोडक्शन भी बढ़ेगा और मुनाफा भी.

इसके क्या हैं फायदे 

बदलते समय में बाकी चीजों के साथ-साथ खेती में भी काफी बदलाव हुए हैं. खेती से जुड़े को कार्यों को जल्द से जल्द करने के लिए आजकल आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद ली जा रही है. इससे समय की बचत तो होती ही है. साथ ही किसान कम टाइम में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव

मौसम का समय से पहले अनुमान लगाने से लेकर पेड़ पौधों को कब खाद-पानी की जरूरत है, इसकी जानकारी भी AI के जरिए मिल रही हैं. साथ ही ड्रोन की मदद से फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव किया जा रहा है।

Gay Bhains ka Doodh Kaise Badhaye: गाय और भैंस दे रही है कम दूध तो इन नुस्खों से बढ़ा सकते हैं उत्पादन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।