1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan e-KYC : पीएम किसान का पैसा नहीं मिल तो अभी के अभी यहां करें कॉन्टैक्ट

PM Kisan e-KYC : पीएम किसान का पैसा नहीं मिल तो अभी के अभी यहां करें कॉन्टैक्ट
PM Kisan e-KYC Update : सरकर ने 15 नवंबर 2023 को ही किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त सेंड की थी। बेनिफिशियली लिस्ट में नाम होने के बावजूद यदि किसानों के खाते में 15वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आएं तो इसकी क्या वजह हो सकती है।

Haryana News Post, (नई दिल्ली)। PM Kisan e-KYC : पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सभी किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। इससे उनको बेहतर कृषि कार्य करने में सहायता मिलती है। बता दें पीएम किसान स्कीम दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम है।

सरकर ने 15 नवंबर 2023 को ही किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त सेंड की थी। बेनिफिशियली लिस्ट में नाम होने के बावजूद यदि किसानों के खाते में 15वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आएं तो इसकी क्या वजह हो सकती है।

जानें ये हो सकती है वजह

पीएम किसान स्कीम की किस्त न आने की काफी सारी वजह हो सकती हैं जैसे कि ईकेवाईसी, भू-सत्यापन और आधार लिंक नहीं करवाना है। आपको बता दें बेनिफिशियरी लिस्ट के नाम होने के बावजूद किसानों को ई-केवाईसी और आधार सीडिंग कराना जरुरी है ऐसा न करने पर किसान पीएम किसान की किस्त से वंचित हो सकते हैं।

अगर आपने ये सभी जरुरी काम किए हैं तो इसकी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए अपने जिला कृषि कार्यालय और जिला के प्रधान में आईपीपीबी के अधिकारी से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

सरकार ने जारी किया ये ऐप

पीएम किसान एआई चैटबॉट किसान ई-मित्र के जरिए किसान अपनी लेग्वेज लिखकर या फिर बोलकर पीएम किसान स्कीम से जुड़ें सावल पूंछ सकते हैं। इसके लिए पहले http://chatbot.pmkisan.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी 18 महीने का डीए एरियर जल्द मिलेगा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।