1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Samman Nidhi : किसान भाइयों के लिए गुड न्यूज, जल्द जारी होगी 16वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi : किसान भाइयों के लिए गुड न्यूज, जल्द जारी होगी 16वीं किस्त
PM Kisan Samman Nidhi News: पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी तरह की समस्या का समाधान पाने के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर भी आप संपर्क कर सकते हैं।

Haryana News Post, (नई दिल्ली) PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार इस समय किसानों पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान होती हुई नजर आ रही है। किसानों के लिए सरकार की तरफ से इस समय कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है।

किसानों की आय बढ़ाने और उनकी मदद करने के लिए सरकारी योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi), जिसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक दिए जाते हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment

किसानों को ये पैसा एक साथ नहीं मिलता है, बल्कि किसानों के अकाउंट में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है। अभी तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के तहत 15 किस्तें सरकार की तरफ से भेजी जा चुकी है।

अब ताजा रिपोर्ट की मानें तो, 16वीं किस्त किसानों के खाते में अगले साल यानी फरवरी के महीने में भेजी जा सकती है। फिलहाल, अगामी किस्त का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

किसानों को 16वीं किस्त का अब बेसब्री से इंतजार है। 16वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों को 15 जनवरी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपके पैसे को रोक दिया जायेगा।

इसलिए समय रहते हुए ई-केवाईसी की प्रक्रिया जरूर पूरी कर लें, ताकि आपको बाद में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। 16वीं किस्त को लेकर फिलहाल सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि इसकी घोषणा कब तक की जाएगी।

यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी तरह की समस्या का समाधान पाने के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर भी आप संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। किसान बैंक खातों की आधार सीडिंग और ईकेवाईसी का काम जरूर करा लें।

रजिस्ट्रेशन के लिए आप आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही आप योजना का रजिस्ट्रेशन स्टेटस भी चेक कर लें।

इतना ही नहीं आप यह भी चेक कर सकते हैं कि फॉर्म भरते समय जल्दबाजी में कोई जानकारी गलती तो नहीं भरी गई है। यदि ऐसा है तो आप तुरंत ही उसे सही भी कर सकते हैं।

किसानों को झटका PM Kisan Yojana की 16th Installment इन लोगों के खाते में नहीं आएगी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।