1. Home
  2. Agriculture

Gardening Tips: गर्मियों में घर की छत लगाएं ये सब्जियां, ताजी तोड़कर पकाएं

Gardening Tips: गर्मियों में घर की छत लगाएं ये सब्जियां, ताजी तोड़कर पकाएं
Summer home gardening: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। अगर आप घर की छत पर सब्जियां लगाना चाहते हैं तो इसके लिए कम लागत मैं आपको ताजी सब्जियां मिल जाएंगी। 

अंबाला, Summer home gardening : आजकल शहरों में लोगों के बीच छत व बगीचों में गार्डनिंग करने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। बाजार में रसायनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी को देखते हुए लोग अब खुद ही अपने लिए ऑर्गेनिक प्रक्रिया के साथ सब्जियों को उगा रहे हैं। हालांकि इन लोगों को गार्डनिंग व सब्जियों के पौधों की देखभाल करने में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर गर्मियों में सब्जियों के पौधों की अधिक देखरेख करने की आवश्यकता होती है।

कौन सी सब्जियां लगाएं 

गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से पौधों की नमी जल्दी ही खत्म हो जाती है, जिसके फलस्वरुप पौधे मुरझाने लगते हैं। ऐसे में आपको गर्मियों में सब्जियों के पौधों की अधिक देखरेख करने की आवश्यकता होती है।

Jaivik Khad: घर आसानी से खुद तैयार कर सकते हैं जैविक खाद, बस करना होगा ये काम

इस लेख में हम आपको गर्मियों में वेजिटेबल गार्डनिंग के लिए टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप तपती हुई धूप से बिना किसी परेशानी के अपनी छत या बगीचे से पौष्टिक सब्जियों को उगा पाएंगे।

वेजिटेबल गार्डनिंग के लिए टिप्स

यहाँ हम गर्मियों में वेजिटेबल गार्डनिंग करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करने जा रहने हैं। हमने यहाँ गर्मियों में सही तरह से सब्जियों को उगाने से लेकर पानी और कीट नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक रणनीतियों को शामिल किया है।

छाया का खयाल रखें 

गर्मियों में सब्जियों के पौधे, सबसे ज्यादा धूप की सीधी रोशनी से प्रभावित होते हैं। ऐसे में यदि आप इन्हें गर्मियों में खुला छोड़ देते हैं, तो सारे पौधे तेज धूप से झुलस जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी छत व बगीचे में लगे पौधों के लिए छांव का बंदोबस्त करना होगा।

Flower Farming: फूलों की खेती से कमाना चाहते हैं लाखों रुपए तो इन टिप्‍स को अपनाएं

आप ग्रीन शेड नेट या फिर शेड के माध्यम से भी सीधी धूप से पौधों को बचा सकते हैं। यदि आपने इन पौधों को ग्रो बैग या गमले में लगाया है, तो इन्हें ऐसे स्थान पर स्थानांतरित कर दें, जहां पर सीधे धूप नहीं पड़ती हो।

नमी को बनाए रखें

गर्मी के सीजन में आपको मिट्टी में नमी बनाए रखना होगा। अधिक गर्मी की वजह से जल्दी ही मिट्टी की नमी खो जाती है। ऐसे में आपको खास तौर पर नियमित रूप से पौधों को समय पर पानी देना होगा। ध्यान रहे की आप इन पौधों को सुबह के समय पानी दें, जिससे कि अधिक समय तक इनमें नमी बरकरार रहे। इसके बाद आपको शाम के समय भी पानी देना होगा, जिससे कि अधिक समय तक मिट्टी नाम बनी रहेगी।

पानी देने का सही तरीका

गर्मियों में अक्सर हम पौधों को सूखने के डर से अधिक पानी डाल देते हैं, लेकिन इससे भी आपके पौधों को नुकसान पहुंच सकता है। आप सब्जियों के पौधों को पानी देने के लिए स्प्रिंकल वॉटर केन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Cultivate Dutch Rose in Hindi: डच गुलाब की खेती कैसे करें, इस राज्य के किसान हो गए मालामाल

इससे आप धीरे-धीरे इन पौधों को पानी दे सकते हैं। बाल्टी या फिर मग की मदद से जब हम इन्हें पानी देते हैं, तो इससे जडें कमजोर होती हैं। इसलिए आप सिंचाई लिए स्प्रिंकल वॉटर कैन का इस्तेमाल करें। आप इसे ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

पौधों को प्रदान करें पोषण

जब खेत में अधिक मात्रा में सब्जियां उगाई जाती हैं तो किसान कई सारे उर्वरकों का इस्तेमाल करते हैं। जब हम घर की छत पर या बगीचे में सब्जियों को उगाते हैं, तो इससे संबंधित जानकारी हमें नहीं होती। ऐसे में आप अपने पौधों को पोषण देने के लिए रसोई से निकले अपशिष्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। उबली हुई सब्जियों का पानी और उबले अंडे का पानी ठंडा करके आप पौधों की जड़ों में डालें। सब्जी व अंडे के पानी में पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं।

जैविक खाद का करें इस्तेमाल

पौधों को ग्रो करने और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप जैविक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज कल रासायनिक खाद के इस्तेमाल होने की वजह से बाज़ार में उपलब्ध सब्जियों का स्वाद खो गया है।

MSP on Wheat : इस सरकार ने बढ़ाया गेहूं का एमएसपी, किसानों की हो गई बल्ले बल्ले

ऐसे में आप जैविक खाद की मदद से ही आपकी सब्जियां अधिक पौष्टिक और स्वादिस्ट बनेगी। जैविक खाद के रूप में आप वर्मी कंपोस्ट, गोबर की खाद, कोकोपीट, बोनमील आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रो बैग में उगाएं सब्जी

आज कल बाज़ार में अगल-अलग आकार के ग्रो बैग आ गए हैं, जिनमें आप सुविधाजक रूप से सब्जियों को उगा सकते हैं। यह HDPE ग्रो बैग बेहद मजबूत होते हैं। गर्मियों की तेज धुप में भी इन्हें क्षति नहीं पहुँचती। आप बिना परेशानी के 5-6 साल तक इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। धोकर इन्हें दोबारा भी यूज़ किया जा सकता है।

कीटों से बचाव

आमतौर पर जब हम छत या फिर बगीचे में सब्जियों के पौधों को लगाते हैं तो इससे संबंधित कीड़े मकोड़े के बारे में हमें जानकारी नहीं होती। धीरे-धीरे यह कीड़े-मकोड़े आपके पौधों के तनों से चिपककर इनके विकास में बाधा डालते हैं, ऐसे में कई बार पौधे पूरी तरह से सूखकर नष्ट हो जाते हैं। आपके पौधों को कीड़े मकोड़े नुकसान न पहुंचाएं इसके लिए आप समय-समय पर खुरपी की सहायता से मिट्टी को उलट-पलट करते रहें। इसके अलावा आप अंडे के छिलकों का चूरा बनाकर भी गमले में डाल सकते हैं। इसकी मदद से रेंगने वाले कीड़ों का खतरा कम हो जाएगा।

कटाई-छटाई करते रहें 

यदि आपने ग्रो बैग या गमले में सब्जियों को उगाया है तो आपको और भी ज्यादा देखरेख करने की आवश्यकता होती है। सिंचाई के साथ ही आप समय-समय पर पौधों की पत्तियों व तनों की कटाई-छटाई करते रहें। पौधे का जो हिस्सा गल रहा है, उसे आप काट कर अलग कर दें।

जो पत्तियां पीली पड़ गई हैं और पूरी तरह से सूख गई हैं उन्हें भी आप पौधे से अलग कर दें। यह सढी-गली पत्तियां पौधे के विकास में रुकावट बन सकते हैं। इसलिए ध्यानपूर्वक इन्हें समय पर पौधे से अलग कर दें। आप इन पत्तियों का इस्तेमाल खाद को निर्मित करने के लिए कर सकते हैं।

दवा का छिड़काव करें

गर्मियों के समय पेड़-पौधों के आस-पास चीटियां और मच्छर भी पनप जाते हैं। आपको इससे भी अपने पौधे की रक्षा करना होगा। इसके लिए आप अपनी सब्जियों के पौधों की जड़ों में नीम की दवा का छिड़काव कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन माध्यम से आर्डर कर सकते हैं या फिर आप समय निकाल कर इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

Pruning Harvest: आड़ू, आलूबुखारा, नाशपाती और सेब में कब करें कटाई-छंटाई, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

इसे घर पर तैयार करने के लिए नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा कर लें और समय-समय पर गमले में डालते रहें। इससे पौधों को कई सारी बीमारियों से भी निजात मिलेगी। इसके अलावा आप मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी के पाउडर को भी छिड़क सकते हैं। यह भी पौधों से चीटियों, मच्छर व अन्य कीडे-मकोडों को दूर रखने में कारगर साबित होगा।

Bluecon Cultivation: ब्लूकॉन फूल की खेती किसान हो रहे मालामाल, आयुर्वेदिक दवा कंपनियां खरीद रहीं हाथों हाथ


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।