1. Home
  2. Agriculture

Tractor Maintenance Tips: इन मेंटेनेंस टिप्स से आप आसानी से बढ़ा सकते हैं अपने ट्रैक्टर की उम्र

Tractor Maintenance Tips: इन मेंटेनेंस टिप्स से आप आसानी से बढ़ा सकते हैं अपने ट्रैक्टर की उम्र
Tractor Maintenance Tricks: कृषि कार्यों में किसान इतने उलझ जाते हैं कि रोजाना ट्रैक्टर की जान करना मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसी स्थिति में हर सप्ताह भी ट्रैक्टर की मेनटेनेंस कर सकते हैं। इस दौरान सबसे पहले ट्रैक्टर के टायरों में हवा का दबाव चेक करें। यदि हवा की कमी है तो इससे वापस भरवाएं, जिससे टायर पंचर होने का खतरा ना रहे। 

नाभा, Tractor Maintenance Tips : जब भी धूल मिट्टी भरे खेतों से ट्रैक्टर को बाहर निकालें या खेती किसानी से जुड़ा काम खत्म हो जाए तो इंजन के ठंडा होने के बाद उसमें ऑयल लेवल की जांच करें. यदि तेल का स्तर कम है तो अच्छे ग्रेड के इंजन ऑयल से टंकी को भर दें. ट्रैक्टर के सही संचालन के लिए रेडिएटर में पानी की जांच करना भी आवश्यक है। 

परफॉर्मेंस पर ध्यान दें 

आपको हर महीनें अपने ट्रैक्टर के डीजल फिल्टर की साफ सफाई करनी चाहिए. फिल्टर को आपको सिर्फ तेल टैंक के नल से धोना चाहिए और फ्यूल टैंक की भी साफ-सफाई का ख्याल रखना चाहिए. इसके अलावा अगर बैटरी का वाटर लेवल कम है, तो ऐसे में आपके लिए बैटरी को बदलवाना ही अच्छा विकल्प होगा। 

ट्रैक्टर की अच्छी परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए आपको अपने ट्रैक्टर को हर महीने किसी अनुभवी मैकेनिक से चेक करवा लेना चाहिए, साथी ही वाल्व और डीजल पंप की भी जांच करवाएं. इसके अलावा ट्रैक्टर के बेहतर संचालन के लिए आपको स्टीयरिंग ऑयल को भी बदलवा लेना चाहिए और हाइड्रोलिक पंप से फिल्टर्स की भी साफ सफाई रखें। 

समय पर करें ट्रैक्टर की जांच

ट्रैक्टर में कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनको आपको रोजाना चेक करना चाहिए. वहीं कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें आपको हर सप्ताह या हर 15 दिन के अंदर चेक कर सकते हैं. आपको ट्रैक्टर के डायनेमो और स्टार्टर में ऑयल चेक करना चाहिए है, यदि ऑइल कम है तो ध्यान से डायनेमो और स्टार्टर में ऑयल डालें. वहीं कई बार ट्रैक्टक की धुआं निकलने वाली ट्यूब में भी कार्बन जमने लगता है, जिससे परेशानी हो सकती है। 

New Holland Simba 20 4WD: न्‍यू हॉलैंड सिंबा 20 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर छोटी खेती के लिए है बेस्‍ट ऑप्‍शन

इससे बचने के लिए आपको धुआं निकालने वाली ट्यूब की भी साफ सफाई करते रहना चाहिए. जब कभी ट्रैक्टर में इंजन ऑयल को बदलना हो, तो नाली प्लग को तेल से बाहर निकालें और इसमें नया तेल रिफिल करें. इसके अलावा समय-समय पर फिल्टर्स की साफ सफाई करें। 

ट्रैक्टर का तेल बदलें

वाहन कोई भी हो यदि उसका सही टाइम पर लुब्रिकेशन बदला जाए, तो उसकी लाइफ बढ़ाई जाती है. ऐसा करने से मशीन में घर्षण कम होता है और कम से कम गर्मी पैदा होती है. वहीं ट्रैक्टर में भी हेवी ड्यूटी ग्रीस मशीन का घर्षण कम करता है और ट्रैक्टर के कई हिस्सों में लुब्रिकेशन हो जाती है. समय-समय पर लुब्रिकेशन बदलने से ट्रैक्टर का प्रदूषण का स्तर कम रहता है। 

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स

इसके अलावा यदि किसान अपने ट्रैक्टर में अच्छी गुणवत्ता वाले ग्रीस का उपयोग करते हैं, तो अधिक तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है. इसके उपयोग से तेल के रिसाव की संभावनाएं भी कम हो जाती है. लुब्रिकेशन समय पर बदलने से जंग लगने की संभावना भी कम हो जाती है। 

ऐसे करें देखभाल

खेतों से ट्रैक्टर को बाहर निकालने या खेतीबाड़ी से जुड़े काम खत्म करने के बाद जब उसका इंजन ठंडा हो जाए, तो उसके ऑयल लेवल की जांच करनी चाहिए. अगर ट्रैक्टर के तेल का स्तर कम है, तो बेहतर क्वालिटी वाले इंजन ऑयल से टंकी को भर दें. इसके अलावा रेडिएटर में भी पानी की जांच करना किसान के लिए आवश्यक है. अगर इसमें पानी की कमी है, तो खेती के काम खत्म होने के बाद पानी को वापस से रिफिल कर दें। 

सेफ्टी चेक जरूरी है 

खेतीबाड़ी के इतने काम होते हैं, कि रोजाना ट्रैक्टर की जांच करना मुमकिन नहीं होता. ऐसे में किसान को कम से कम सप्ताह में एक बार अपने ट्रैक्टर का मेनटेनेंस कर लेने चाहिए. इसमें सबसे पहले आपको ट्रैक्टर के टायरों में हवा का दबाव चेक करना है, यदि हवा कम है तो इसे भरवाएं और टायर पंचर होने के खतरे से बचें।

किसान को ट्रैक्टर की बैटरी पर भी ध्यान देना चाहिए कि इसमें पानी की कमी तो नहीं है, क्योंकि कई बार बैटरी का पानी खत्म होने पर ट्रैक्टर का सही संचालन नहीं हो पाता है। 

गियरबॉक्स के भी तेल को चेक करें 

इसके अलावा, आपको गियरबॉक्स के भी तेल को चेक करना चाहिए, क्योंकि बार-बार गियर का इस्तेमाल होने से तेल की मात्रा कम हो जाती है और इसका असर ट्रैक्टर की परफॉर्मेंस पर पड़ता है. आपको अपने ट्रैक्टर के सभी पुर्जों का ग्रीस चेक करते रहना चहिए. ट्रैक्टर के क्लच शॉट, ब्रेक कंट्रोल, बेयरिंग,  पंखे का वाशर, टाई रॉड, रेडियस क्रॉस, सामने वाले पहिए का हब आदि सभी जगहों पर अच्छी तरह लुब्रीकेशन होना चाहिए। 

Best Tractor: प्रीत 7549 ट्रैक्टर की कीमत, फीचर्स और विशेषताएं, किसानों के लिए फायदे का सौदा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।