1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स
PM Kisan Tractor Yojana kya hai: सरकार ने ट्रैक्टर योजना शुरू की जिसके तहत पात्र किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना पहले से ही देश के कई राज्यों में अपने स्तर पर लागू की जा रही है। जानते हैं इसके लिए कैसे आवेदन करें। 

अंबाला। PM Kisan Tractor Yojana details in Hindi : देश का कोई भी किसान जो कृषि कार्यों के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते है, वह इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकता है। आवेदन के बाद सरकार यदि वह पात्रता मानदंड को पूरा करने में सफल होते है, तो उन्हें ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 फीसदी सब्सिडी राशि मुहैया कराएगी।

क्या है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, लेकिन इसके लिए आपको राज्य सरकार के पास आवेदन जमा करना होगा। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के आवेदन कुछ राज्यों में ऑनलाइन और कुछ राज्यों में ऑफलाइन माध्यम से लिए जाते हैं। भारत सरकार देश के किसानों के कल्याण और विकास के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती है।

जैसा कि किसान भारतीय कृषि क्षेत्र की रीढ़ हैं, उनकी देखभाल करना और उन्हें सहायता प्रदान करना समय की आवश्यकता है, ताकि वह अर्थव्यवस्था के विकास में अधिक योगदान दे सकें। यही कारण है, कि सरकारें समय-समय पर किसानों के लिए लाभकारी योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना एक ऐसी योजना है, जो देश के किसानों की मदद करती है।जब हम कृषि के बारे में बात करते हैं, तो कई कारक मायने रखते हैं।

आवेदन कैसे करें 

यदि आप प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना 2024 के अंतर्गत अपना आवेदन जमा करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा| इसके पश्चात आप अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र में आवश्यक दस्तावेज लेकर आवेदन कर सकते हैं। किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से लिए जा रहे हैं।

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

आप जन सेवा केंद्र पर जाएंगे, जन सेवा केंद्र संचालक (CSC VLE) आपको आवेदन के तहत किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के बारे में बताएंगे। जिसके द्वारा आप एक आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे  लोक सेवा केंद्र संचालक आपके दस्तावेजों और आपकी जानकारी को अपने पोर्टल पर ऑनलाइन रिकॉर्ड करेगा और आपसे मामूली शुल्क लेगा।

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स

जैसे ही आपका आवेदन जन सेवा केंद्र के माध्यम से होगा आपको आवेदन की एक रसीद  दी जाएगी, जिससे भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकेंगे। हमने आपको पहले भी बताया था कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दिए जा रहे हैं | आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन कुछ राज्यों में ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को उसी के लिए आवेदन जमा करते समय अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार रखने होंगे। इन दस्तावेजों में शामिल हैं-

स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड। 
वैलिड आईडी कार्ड- जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
आवेदक के पास जमीन के लीगल दस्तावेज। 
बैंक खाता विवरण / बैंक पासबुक। 
श्रेणी प्रमाण पत्र। 
आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो। 

बैंक खाते में आएगी रकम 

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाता है इसलिए आवेदन करते समय आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, साथ ही यह बैंक खाता आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए । पहले से प्राप्त किसी भी सरकारी योजना का लाभ लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से होता है और डीबीटी धन प्राप्त करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से ज्वाइन्ट होना चाहिए।

योजना का मुख्य उद्देश्य 

हमारे देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है, कि वह अपने पैसे से ट्रैक्टर और कृषि यंत्र खरीद सकें। देश की जरूरतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, किसानों को देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए आधुनिक खेती को बढ़ावा देना होगा और कृषि कार्यों में तीव्रता  लानी होगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कृषि क्षेत्र में बहुत सारी लाभकारी योजनाएँ लाई गई हैं, जिनका किसान लाभ प्राप्त कर रहे है।

कितनी सब्सिडी मिलती है 

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों किसानों को और अधिक आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है, जिसके उद्देश्य से सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2024 की शुरुआत की गयी है। किसान ट्रैक्टर स्कीम के अंतर्गत नए ट्रैक्टर की खरीद पर सरकार एक राज्य में 20% से 50% और अन्य जगहों पर 50% की सब्सिडी प्रदान करती है।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलाकर 50% तक का भुगतान किया जाता है। किसान ट्रैक्टर योजना 2024 की शुरुआत के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में तेजी लाना और भारत की कृषि को गति देना है।

इन राज्यों में चल रही स्कीम 

हालांकि देश के अन्य राज्यों जैसे:- मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा में कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक राज्य में किसानों को लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है| ऐसे किसान जिनके पास बैंक खाते हैं,वह इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को अपने राज्य के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में पूरा कर सकते हैं।

क्या हैं योजना के लाभ 

देश के सभी पात्र कृषक किसान ट्रैक्टर स्कीम 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा शुरू की गयी किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के अंतर्गत देश के किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50% सब्सिडी डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में दी जाती है।
इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को लाभ सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाता है इसलिए किसानों के पास बैंक खाता होने के साथ-साथ इस बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक होना भी आवश्यक है।

New Varieties of Wheat: गेहूं की फसल पर नहीं होगा गर्मी का असर, ये नई किस्में किसानों को कर रही मालामाल

ट्रैक्टर की खरीद पर किसानों को आवेदन के बाद योजना में स्वीकृति मिलने के बाद ट्रैक्टर की राशि का 50% अपनी जेब से लगाना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान पहले से किसी भी कृषि अनुदान योजना के अंतर्गत नहीं जुड़ा होना चाहिए। यानी किसान को पहले से किसी भी कृषि यंत्र पर सब्सिडी नहीं मिलनी चाहिए थी।

Mustard Purchase on MSP : केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया ऐलान, अब एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद

देश की फसल काटने वाली महिलाओं को पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के तहत अधिक लाभ दिया जाएगा। किसान योजना ट्रैक्टर 2024 का लाभ किसानों के नाम से खेती योग्य जमीन ले रहे होंगे। यदि जमीन किसी और के नाम पर है, तो किसान उसके नाम पर ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है साथ ही किसान ट्रैक्टर का 50% तक लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

Paramparagat Krishi Vikas Yojana: परंपरागत कृषि विकास योजना क्‍या है, इसके लिए कैसे करें आवेदन, आर्गेनिक खेती से किसान बढ़ा सकते हैं आमदनी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।