1. Home
  2. Agriculture

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स
How to identify fake fertilizers : नकली उर्वरकों के कारण किसान भाइयों को ठगा जा रहा है। ऐसे में नुकसान होता है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम यहां पर विशेषज्ञों के टिप्‍स दे रहे हैं, जिनसे आप असली और नकली फर्टीलाइजर का आसानी से पता कर सकते हैं।

हिसार। रबी मौसम के फसलें की बुवाई का कार्य जारी है. इस सीजन में किसान खाद डालकर ही बुवाई करते हैं. किसान बाजार में नकली या असली खाद की पहचान के आसान तरीके अपनाकर ठगी से बच सकते हैं. वैसे तो असली और नकली उर्वरकों की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप असली और नकली खाद के बीच के अंतर को पहचान सकते हैं।

नकली या असली खाद की पहचान कैसे करें

असली खाद आमतौर पर उचित लेबल वाली पैकेजिंग में आते हैं। जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ब्रांड का नाम, निर्माता का पता, पोषक तत्वों की संरचना, बैच नंबर और समाप्ति तिथि शामिल होती है. नकली खाद में इन चीजों की कमी होती है. ऐसे में खरीदने से पहले इस चीजों का विशेष ध्यान रखें।

ब्रांड देखकर ही खरीदें

प्रतिष्ठित निर्माताओं या अधिकृत डीलरों से खाद खरीदें उत्पाद की पुष्टि करने या अधिकृत विक्रेताओं की सूची प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट देखें या उनसे सीधे संपर्क करें। खाद की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं की जांच करें।

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

सही उर्वरकों में आम तौर पर एक समान बनावट, रंग और आकार होता है. यदि आप एक असामान्य बनावट, असामान्य रंग, या अत्यधिक धूल देखते हैं, तो यह नकली उत्पाद का संकेत दे सकता है।

घुलनशीलता का पता करें

खाद की थोड़ी मात्रा को पानी में घोलें. वास्तविक उर्वरकों को न्यूनतम अवशेषों को छोड़कर, आसानी से घुलना चाहिए. नकली खाद धीरे-धीरे घुल सकते हैं, एक महत्वपूर्ण अवशेष छोड़ सकते हैं, या पानी के साथ मिश्रित होने पर असामान्य प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं।

गंध से ऐसे पता करें

असली उर्वरकों में अक्सर एक अलग लेकिन तेज गंध नहीं होती है, जो उनके अंश से जुड़ी होती है. यदि खाद में असामान्य रूप से तेज या अलग गंध है, तो यह नकली उत्पाद का संकेत हो सकता है.

जांच के लिए कहां संपर्क करें

यदि आपको खाद उत्पाद की प्रामाणिकता के बारे में संदेह है, तो जनपदीय उप कृषि निदेशक और कृषि अधिकारी से संपर्क करना चाहिए। खाद की पोषक सामग्री का परीक्षण करने से नकली उत्पादों की पहचान करने में मदद मिल सकती है।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

यह प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से या पोर्टेबल पोषक तत्व परीक्षण किट का उपयोग करके किया जा सकता है. स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए खाद लेबल पर दावा किए गए पोषक तत्वों की संरचना के साथ परीक्षण के परिणामों की तुलना करें.

तेजी से बढ़ रही नकली कंपनियां

उर्वरकों की बढ़ती मांग के चलते बाजार में अब नकली उर्वरक तेजी से अपने पैर पसार रहा है. जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. ऐसे में किसानों को खाद की पहचान करना आना चाहिए ताकि वे नुकसान से बच सकें और ठगी के शिकार न हों।

सतर्क रहें किसान भाई

तेजी से बढ़ती आबादी की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के लिए खेती में रासायनिक खाद कृषि में उपज बढ़ाने के लिए प्रयुक्त रसायन हैं, जो पेड-पौधों की वृद्धि में सहायता के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उर्वरक, पौधों के लिए आवश्यक तत्वों की तत्काल पूर्ति के साधन हैं. लेकिन इनके अत्यधिक प्रयोग के कुछ दुष्परिणाम भी हैं।

Mustard Purchase on MSP : केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया ऐलान, अब एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद

भारत में रासायनिक खाद का सर्वाधिक प्रयोग पंजाब में होता है. आजकल बाजार में नकली खाद की बिक्री से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में किसानों को खाद की पहचान करना आना चाहिए ताकि वे नुकसान से बच सकें और ठगी के शिकार न हों।

New Varieties of Wheat: गेहूं की फसल पर नहीं होगा गर्मी का असर, ये नई किस्में किसानों को कर रही मालामाल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।