1. Home
  2. Agriculture

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा 
Wheat Crop Management after rain : बेमौसम बारिश से कई जगह गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ है। फसल खेतों में बिछ गई है तो उसे इन तरीकों से बचाया जा सकता है। जानते हैं क्या हैं इस पर कृषि वैज्ञानिकों के कारगर टिप्स। 

हिसार। जब गेहूं की फसल बारिश और तेज हवा के कारण गिर जाती है, तो उसे कंबाइन हार्वेस्टर से काटना काफी मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं, उन्हें फसल की कटाई में अधिक मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है की ऐसी स्थिति में वे हाथों से फसल की कटाई करें. जिससे वे नुकसान को कम सकते हैं।

नुकसान को कैसे कम करें

इसके अलावा, ऐसी स्थिति में किसानों को भूंसा भी नहीं मिल पाता. क्योंकि, किसान सिर्फ बालियों को ही काट पाते हैं. वहीं, किसानों को ये भी सलाह दी जाती है उनकी गेहूं की पैदावार तैयार होने के करीब थी, तो बिना देरी किए और नमी के सूखते ही किसान तुरंत फसल की कटाई कर लें।

Mustard Purchase on MSP : केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया ऐलान, अब एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद

ऐसा करने से किसान बड़े नुकसान से बच सकते हैं। 

दाना खराब होने से बचाएं 

गेहूं की फसलें जब तैयार हो जाती है और बारिश हो जाती है तो कई बार देखा जाता है कि पानी घुसने से दाना खराब होने का डर बढ़ जाता है।

Taiwanese Pink Guava: इस किसान ने रेतीली जमीन पर उगा दिया ताइवानी पिंक अमरूद, अब कमा रहे लाखों

वहीं पानी के असर से गेहूं के दाने की क्वालिटी भी खराब हो जाती है, इससे किसानों को फसलों का उचित दाम नहीं मिलता है। 

फसल को कैसे ठीक करें 

देश के ज्यादातर क्षेत्रों में गेहूं की कटाई मार्च महीने के अंत और अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती है. हालांकि, कई बार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते बारिश और तेज हवाओं के कारण गेहूं की फसल खेतों में ही बैठ जाती है। 

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

इससे फसल और उपज के सड़ने का डर होता है, जिससे किसानों और पशुपालकों को भूसे के लिए गेहूं का पौधा उपयुक्त तौर पर नहीं मिल पाता है. वहीं भारी बारिश हो जाने की वजह से पूरे पौधे में सीलन आ जाती है और पौधा सड़ने और गलने लगता है। 

गेहूं की क्वालिटी पर असर 

इस गेहूं को समेटने और इसकी कटाई के लिए अधिक लागत खर्च करनी पड़ेगी. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, किसानों को गेहूं की कटाई समय पर पूरी करनी होगी, क्योंकि लगातार बन रही बारिश की स्थिति को देखते हुए इस पर जमने का खतरा बना हुआ है।

Farmer Alert: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ऐसे हो रही किसान भाइयों के साथ ठगी, फर्जी कॉल आए तो सतर्क रहें

इससे किसानों को बड़ा नुकसान हो सकता है. हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर किसान बड़े नुकसान से बच सकते हैं। 

रबी फसलों का सीजन

देश में इस वक्त रबी फसलों का सीजन चल रहा है. जिनमें से एक गेहूं भी है, जो इस सीजन की प्रमुख फसल है. देश के लगभग सभी राज्यों में इसकी खेती की जाती है. पिछले कुछ दिनों में देशभर में किसानों पर मौसम की खासी मार पड़ी है. बेमौसम बारिश से किसान भाईयों को काफी नुकसान हुआ है. कई क्षेत्रों में तो बारिश और तेज हवाओं के कारण गेहूं की खड़ी फसल ही बैठ गई है।

Cold Storage Subsidy: किसानों को कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए मिल रही सब्सिडी, उचित भंडारण से खुद बचाएं अपनी फसल


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।