1. Home
  2. Agriculture

Farmer Alert: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ऐसे हो रही किसान भाइयों के साथ ठगी, फर्जी कॉल आए तो सतर्क रहें

Farmer Alert: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ऐसे हो रही किसान भाइयों के साथ ठगी, फर्जी कॉल आए तो सतर्क रहें
PM Kusum Yojana ke naam par thagi: उत्तर प्रदेश में पीएम कुसुम योजना के नाम पर ठगी हो रही है। अगर आपके पास 7290912735 और 7037767569 सहित कुछ अन्य नंबरों से फोन कॉल आ रही है तो सावधान हो जाएं। पुलिस ठगों को पकड़ने में जुटी है। 

लखनऊ। PM Kusum Yojana k naam par thagi : पीएम कुसुम योजना के नाम पर किसानों के साथ ठगी की जा रही है। उत्तर प्रदेश में ऐसे कई मामले आए हैं। ऐसे में किसान भाई फर्जी कॉलों से सावधान रहें। किसान भाई बाकी लोगों को भी इस बारे में सतर्क करें। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग और पुलिस ने किसानों को अलर्ट किया है की कुछ शातिर योजनाओं का लालच देकर ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.

पीएम कुसुम योजना के नाम पर ठगी

किसान भी अब फर्जी फ्रॉड कॉल के दायरे में आ गए हैं. बीते कुछ समय में किसानों के साथ ही ठगी के कई मामले सामने आए हैं. ठग सरकारी योजनाओं का लालच देकर किसानों के साथ ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. कुछ ऐसा ही मामला अब उत्तर प्रदेश से सामने आया है।

किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप को आसान किस्तों में प्राप्त करने का लालच दिया जा रहा है. जिसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस और कृषि निदेशालय ने किसानों को अलर्ट किया है और ऐसे फर्जी फोन कॉल करने वालों से बचने के लिए सलाह दी है। 

कॉल आए तो पुलिस को बताएं 

कृषि विभाग के सभी उप निदेशकों को विभाग ने संदेश दिया है कि वे प्रदेश में इस बारे में समाचार पत्र और अन्य संचार माध्यमों के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दें। 

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

इसके साथ ही किसानों को इस बारे में भी जागरूक करने के लिए कहा है कि वे अगर उन्हें कोई भी फ्रॉड कॉल आता है, तो बारे में सीधा पुलिस से संपर्क करें, ताकि ऐसे मामलों पर अंकुश लगाया जा सके।

किसान हो जाएं सावधान 

फ्रॉड कॉल के मामले सामने आने के बाद कृषि विभाग के पीएम कुसुम योजना से जुड़े सौर प्रकोष्ठ के द्वारा प्रदेश के सभी मंडलों में स्थापित कृषि उप-निदेशकों को निर्देश जारी किए गए हैं।

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

यूपी कृषि निदेशालय में पीएम कुसुम योजना के नोडल अधिकारी सुरेश कुमार सिंह द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है कि किसानों को 7290912735 और 7037767569 सहित कुछ अन्य नंबरों से फोन कॉल आ रही है. ये वही किसान हैं जिन्होंने कुसुम योजना में सोलर पंप के लिए आवेदन किया है.

जानें क्या है पीएम कुसुम योजना

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत, किसानों को सोलर पंप दिए जाते हैं,जिसकी क्षमता 1 हॉर्सपावर से लेकर 10 हॉर्सपावर तक की होती है. इस पर सरकार किसानों को 70% तक की सब्सिडी प्रदान करती है. हाल ही में यूपी सरकार ने किसानों की सिंचाई लागत कम करने के उद्देश्य से उन्हें योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया था. इसके तहत किसानों को सोलर पंप देने के लिए हर जिले के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

दूसरे किसान भाइयों को भी जागरूक करें 

कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को कृषि विभाग का कर्मचारी बताकर किसानों से सौर पंप के लिए पैसे किस्तों में जमा कराने की पेशकश करता है. इसके चलते, विभाग ने अधिकारियों से कहा है कि वे इस योजना के बारे में किसानों को जागरूक करें और बतायें कि सौर पंप के लिए किसानों के चयन से पहले टोकन कन्फर्म करने की ऑनलाइन प्रक्रिया है।

Hybrid Varieties of Bitter Gourd in Hindi: करेला की हाइब्रिड किस्में, किसान बारहमासा ले सकते हैं फसल, पैसों की नहीं रहेगी कमी

यह सूचना संबंधित किसान को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से दी जाती है. निर्देश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस योजना में किसानों को किस्तों में पैसे जमा कराने का विकल्प नहीं है. किसानों को एक ही बार पूरा भुगतान करना होगा. ऐसे में किसान ठगों के झांसे में न आएं। 

Israeli Agricultural Technology: इजरायली कृषि तकनीक से फल और सब्जियों का उत्पादन, इसके फायदे और नुकसान


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।