1. Home
  2. Agriculture

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड
Sabjiyon Ki Kheti in February : फरवरी के महीने में आप इन सब्जियों को लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आने वाले समय में इनकी काफी डिमांड होने वाली है। फरवरी के महीने में किसान अपने खेत में तोरई, मिर्च, करेला, लौकी और भिंडी की सब्जी की खेती कर अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। 

Vegetables of February : हम किसानों के लिए फरवरी के महीने में उगाई जाने वाली टॉप पांच सब्जियों की खेती की जानकारी दे रहे हैं। आप तोरई, मिर्च, करेला, लौकी और भिंडी की पैदावार करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

भिंडी फरवरी में लगाएं 

भिंडी की सब्जियों को भारतीय बाजार में लोगों के द्वारा सबसे अधिक खरीदा जाता है. यह ऐसी सब्जी है, जिसकी खेती देश के ज्यादातर हिस्सों में की जाती है. भिंडी की खेती के लिए तीन मुख्य रोपण मौसम फरवरी-अप्रैल, जून-जुलाई और अक्टूबर-नवंबर हैं। 

Varieties of Ladyfinger: भारत में भिंडी की उन्नत किस्मों से किसान ले सकते हैं अच्‍छी फसल, जानें लेडी फिंगर की बेस्‍ट वैरायटी

इस दौरान किसान भिंडी की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

तोरई की खेती 

किसान तोरई की खेती लगभग सभी प्रकार की मिट्टी की जा सकती है. इसके अलावा यह जल निकासी बैक्टीरिया युक्त में भी बोई जा सकती है. तोरई की खेती के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है. तोरई की खेती शुरू करने के लिए फरवरी सबसे अच्छा महीना है जिसकी बाजार में भी काफी मांग है. बता दें कि तोरई के सूखे बीजों से भी तेल निकाला जा सकता है. इसके अलावा, फल में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती हैं। 

करेला लगाएं

करेला की खेती भी किसान लगभग सभी तरह की मिट्टी में कर सकते हैं. लेकिन करेला की फसल से अच्छा उत्पादन पाने के लिए Kकरेले की खेती अच्छी जल निकासी बैक्टीरिया वाली दोमट मिट्टी इसकी अच्छी वृद्धि और उत्पादन के लिए उपयुक्त मानी जाती है। 

मिर्च की खेती 

मिर्च की खेती खरीफ और रबी फसल के रूप में की जा सकती है. किसान मिर्ची की फसल को अपने खेत में कभी भी लगा सकते हैं.

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

खरीफ फसल के लिए बुवाई के महीने मई से जून हैं जबकि रबी फसलों के लिए वे सितंबर से अक्टूबर हैं. लेकिन अगर आप मिर्च की खेती गर्मियों की फसल के रूप में लगाते हैं तो जनवरी और फरवरी का महीने सबसे अच्छा माना जाता है। 

लोकी लगाएं 

लौकी की खेती देश के किसान पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी क्षेत्रों में आसानी से कर सकते हैं. लोकी की खेती के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है. लौकी के बीज खेत में बोने से पहले 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. यह बीजों के अंकुरण की प्रक्रिया को गतिशील बनाता है. इस प्रक्रिया के बाद बीज खेत में बोने के लिए तैयार हो जाते हैं।

Gehun Mein Patti Roli Rog: गेहूं की फसल को वाली पट्टी रोली रोग से कैसे बचाएं, जानें क्‍या कहते हैं कृषि वैज्ञानिक


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।