1. Home
  2. Agriculture

Varieties of Ladyfinger: भारत में भिंडी की उन्नत किस्मों से किसान ले सकते हैं अच्‍छी फसल, जानें लेडी फिंगर की बेस्‍ट वैरायटी

Varieties of Ladyfinger: भारत में भिंडी की उन्नत किस्मों से किसान ले सकते हैं अच्‍छी फसल, जानें लेडी फिंगर की बेस्‍ट वैरायटी
Bhindi ki kisme: भिंडी की पूसा सावनी, परभनी क्रांति, अर्का अनामिका, पंजाब पद्मिनी और अर्का अभय उन्‍नत किस्‍में हैं। किसान भाई इन किस्‍मों को लगाकर अच्‍छी पैदावार कर सकते हैं।

करनाल। Bhindi ki Kheti : भिंडी का सीजन आने वाला है। ऐसे में किसान भाई इसकी उन्‍नत किस्‍मों से अच्‍छी पैदावार हासिल कर सकते हैं। इससे किसान अच्‍छे रुपए भी कमा सकते हैं। आज हम आपको भिंडी की बेस्‍ट वैरायटी के बारे में बताएंगे, जिससे आप मुनाफा कमा सकते हैं।

भिंडी की उन्‍नत किस्‍में कौन सी हैं

भिंडी की जिन उन्नत किस्मों में पूसा सावनी, परभनी क्रांति, अर्का अनामिका, पंजाब पद्मिनी और अर्का अभय किस्म है। ये सभी किस्में कम समय में अच्छी पैदावार देने में सक्षम है।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

भिंडी की इन किस्मों की मांग बाजार में साल भर बनी रहती है. देश के कई राज्यों में भिंडी की इन किस्मों का खेती की जाती है।

पूसा सावनी किस्म

भिंडी की यह उन्नत किस्म गर्मी, ठंड और बारिश के मौसम सरलता से उगाई जा सकती है. भिंडी की पूसा सावनी किस्म बारिश के मौसम में करीब 60 से 65 दिन के अंदर तैयार हो जाती है।

अर्का अनामिका किस्म

यह किस्म येलोवेन मोजेक विषाणु रोग से लड़ने में सक्षम है. इस किस्म की भिंडी में रोए नहीं पाए जाते है और साथ ही इसके फल बेहद मुलायम होते हैं।

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव

भिंडी की यह किस्म गर्मी और बारिश दोनों ही सीजन में अच्छा उत्पादन देने में सक्षम है.

परभनी क्रांति किस्म

भिंडी की इस किस्म में पीता-रोग के प्रतिरोध माना जाता है. अगर किसान इनके बीज खेती में लगाते हैं, तो यह लगभग 50 दिनों के अंदर ही फल देने लगते हैं. बात दें कि परभनी क्रांति किस्म की भिंडी गहरे हरे रंग की होती है और साथ ही इसकी लंबाई 15-18 सेमी तक लंबाई होती है।

पंजाब पद्मिनी किस्म

भिंडी की इस किस्म को पंजाब विश्वविद्यालय के द्वारा तैयार किया गया है. इस किस्म की भिंडी एक दम सीधी और चिकनी होती है. वहीं, अगर हम इसे रंग की बात करें, तो यह भिंडी गहरे रंग की होती है.

क्‍या खासियत है इनकी

अगर भिंडी की इन उन्नत किस्मों की खासियत की बात की जाए तो यह विटामिन,फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स के साथ ही कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर हैं। 

मार्केट में इन भिंडी की काफी डिमांड है। आप भी समय रहते इनकी खेती करके लाखों कमा सकते हैं।

Haryana News: हरियाणा के किसान हो जाएं सतर्क, अचानक तापमान बढ़ने से प्रभावित हो सकती है गेहूं की फसल

Kisan News: सरकार ने AHIDF के लिए बढ़ाई डेडलाइन, हरियाणा के किसानों की कमाई होगी दोगुनी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।