1. Home
  2. Agriculture

Hybrid Varieties of Bitter Gourd in Hindi: करेला की हाइब्रिड किस्में, किसान बारहमासा ले सकते हैं फसल, पैसों की नहीं रहेगी कमी

Hybrid Varieties of Bitter Gourd in Hindi: हाइब्रिड करेला कर देगा किसानों को मालामाल, ये हैं बेहतरीन किस्में
Karele ki unnat kisme : आज के समय में करेले की कई हाइब्रिड किस्में उपलब्ध हैं। किसान भाई इनकी खेती करके अच्छी पैदावार और रुपए कमा सकते हैं। 

हिसार। Farming of Bitter Gourd : करेले की उन्नत किस्मों का उत्पादन करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसी बहुत सी हाइब्रिड किस्में हैं जो अच्छी पैदावार के साथ रुपए भी देती हैं। आज हम इन किस्मों के बारे में जानते हैं। 

करेले की हाइब्रिड किस्में 

कोयंबटूर लौंग और हाइब्रिड करेला की प्रिया उत्पादन में अग्रणी हैं. करेले की बेहतरीन किस्मों में पूसा टू सीजनल, पूसा स्पेशल, कल्याणपुर, कोयंबटूर लॉन्ग, कल्याणपुर सोना, बारहमासी करेला, प्रिया सीओ-1, एसडीयू-1, पंजाब करेला-1, पंजाब-14, सोलन हारा, सोलन और बारहमासी भी शामिल हैं. हाइब्रिड करेले की खेती करने के लिए खेत में अच्छी जल निकासी वाली बलुई दोमट मिट्टी सबसे बढ़िया रहती है। 

किसान कमा रहे मुनाफा 

हाइब्रिड करेला कम मेहनत में देसी करेले के मुकाबले अधिक उत्पादन देते हैं. किसान अब देसी करेले की खेती पर अधिक जोर दे रहे हैं. याद रखें कि हाइब्रिड करेला के पौधे तेजी से बढ़ते हैं और इनके फल काफी बड़े होते हैं, जो आम तौर पर नहीं होता है। 

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

इनकी संख्या अधिक होती है, लेकिन देसी करेला की तरह ही खेती की जाती है. याद रखें कि हाइब्रिड करेला का रंग और स्वाद बेहतर होता है, इसलिए इसके बीज कुछ अधिक महंगे होते हैं। 

कभी भी उगाएं 

हाइब्रिड करेला की सदाबहार किस्मों की खेती के लिए मौसम की कोई सीमा नहीं है, इसलिए कई किसान विभिन्न क्षेत्रों में हाइब्रिड करेला उगाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. इनके फल 12 से 13 सेमी लंबे और 80 से 90 ग्राम वजन के होते हैं।

Karnal Bunt : करनाल बंट से गेहूं की फसल को समय रहते बचाएं किसान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है

हाइब्रिड करेला उगाने पर एक एकड़ में 72 से 76 क्विंटल उत्पादन मिलता है, जो सामान्य से बहुत अधिक है। 

बाजार में है मांग 

बागवानी फसलों की खेती पर पारंपरिक फसलों के बजाय ज्यादा जोर दिया जा रहा है. बाजार में दोहरे उद्देश्य वाली सब्जियों की मांग बढ़ती जा रही है. हम करेला की बात कर रहे हैं, जो सब्जियों से भी अधिक औषधीय है। 

Expensive Watermelon : जानिए कौन सा तरबूज है दुनिया में सबसे महंगा, जो बिक रहा सोने के रेट पर

अधिकांश किसान हाइब्रिड करेला व्यावसायिक खेती पर जोर दे रहे हैं।

जोखिम कम पैसा अधिक 

खासकर बहुत सी कंपनियां किसानों को करार देकर करेले की खेती करवा रही हैं. इसके लिए छोटे किसान कम जगह में मचान प्रणाली का उपयोग कर खेती कर रहे हैं. इससे करेले की फसल में सड़ने -गलने के जोखिम कम हो रहे हैं और किसानों को कम खर्च में अच्छा उत्पादन मिल रहा है।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।