1. Home
  2. Agriculture

Expensive Watermelon : जानिए कौन सा तरबूज है दुनिया में सबसे महंगा, जो बिक रहा सोने के रेट पर

Expensive Watermelon : जानिए कौन सा तरबूज है दुनिया में सबसे महंगा, जो बिक रहा सोने के रेट पर
Expensive watermelon in the world: डेनसुक तरबूज दुनिया का सबसे महंगा फल है। यह किसलिए इतना महंगा है। इसमें क्‍या गुण है कि इसे सिर्फ अमीर लोग ही खरीद सकते हैं। ये भी बता दें कि सोने के बराबर इसका भाव है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

चंडीगढ़। Most Expensive Watermelon: डेनसुक प्रजाति का यह तरबूज जापान के होकाइडो आइलैंड के उत्तरी भाग में उगाया जाता है. यह तरबूज दिखने में काले रंग का होता है, जिस वजह से इसे काला तरबूज भी कहा जाता है।

विश्‍व का सबसे महंगा तरबूज

यह विश्व का सबसे महंगा तरबूज है. इसलिए इसकी ब्रिकी नहीं, नीलामी होती है. इसकी बहुत अधिक कीमत के कारण, सिर्फ अमीर लोग ही इसे खरीद पाते हैं. इसकी महंगाई का एक कारण भी है कि सालाना इसके सिर्फ 100 पीस ही उगाए जाते हैं।

Sapna Choudhary Dance Video : सपना चौधरी ने ऐसा किया रोमांटिक डांस क‍ि हो गई नोटों की बारिश

इसलिए यह आम तरबूज की तरह आसानी से नहीं मिलता. इसकी कम सप्लाई और हाई डिमांड के चलते यह काफी महंगी कीमत पर बिकता है।

Densuke क्‍यों है इतना कॉस्‍टली

तरबूज वैसे तो 30 से 40 रुपये प्रति किलो के भाव में बिकता है. लेकिन, दुनिया में एक तरबूज ऐसा भी है, जिसकी कीमत लाखों में है. जी हां, इस खबर में हम आपको तरबूज की एक ऐसी प्रजाति के बारे में बताएंगे, जिसकी कीमत काफी ज्यादा है. इसे दुनिया का सबसे महंगा तरबूज भी कहते हैं। 

कितनी है इसकी कीमत

डेनसुक प्रजाति का यह तरबूज इतना महंगा है की इसकी कीमत सोने के बराबर है. इस तरबूज के लिए विषेश नीलामी होती है. जहां, सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को काले रंग का यह तरबूज मिलता है. इसकी बोली अकसर अमीर लोग ही लगाते हैं।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

2019 में एक ग्राहक ने इस प्रजाति के तरबूज की सबसे ज्यादा बोली लगाई थी. व्यक्ति ने तरबूज को 4 लाख रुपये से भी ज्यादा कीमत में खरीदा था. कोरोना महामारी के समय इसकी कीमत कमी आई थी. इसके बावजूद भी आज इसकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे तरबूजों में होती है।

पहली फसल और भी महंगी

बता दें कि जब इस तरबूज की बुवाई होती है, तो इसकी पहली फसल सबसे ज्याद महंगी होती है. हालांकि, अगली फसलों में इसकी कीमत धीरे-धीरे कीमत कम होने लगती है. अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो आपको कम से कम 19 से 20 हजार रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि, इसके लिए आपको नीमामी प्रक्रिया में भाग लेना होगा। 

डेनसुक तरबूज की खासियतें

इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, लाइकोपीन और एमिनो एसिड्स जैसे कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, तरबूज पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

तरबूज खाना हर किसी को पसंद है. खासकर गर्मियों में, जब मौसम काफी गर्म होता है और डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. गर्मियों में इसकी डिमांड भी काफी बढ़ जाती है. लोग इसका जूस बनाकर भी पीते हैं. कहा जाता है कि तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। 

Karnal Bunt : करनाल बंट से गेहूं की फसल को समय रहते बचाएं किसान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।