1. Home
  2. Agriculture

Taiwanese Pink Guava: इस किसान ने रेतीली जमीन पर उगा दिया ताइवानी पिंक अमरूद, अब कमा रहे लाखों

Taiwanese Pink Guava: इस किसान ने रेतीली जमीन पर उगा दिया ताइवानी पिंक अमरूद, अब कमा रहे लाखों 
Agriculture Success Story: किसान लिखमाराम मेघवाल ने अपनी मेहनत से बंजर जमीन पर ताइवानी पिंक अमरूद का सुन्दर बाग उगा दिया है। इससे उन्हें साल में मोटी कमाई हो रही है। ऐसे किसान लिखमाराम मेघवाल नागौर जिला स्थित खींवसर के निवासी हैं। उनके गांव में रेतीली मिट्टी है. साथ ही पानी का भी अभाव है। 

नागौर। किसान लिखमाराम का कहना है कि खेत में वे केवल जैविक खाद का ही उपयोग करते हैं. साथ ही समय- समय पर बाग में वर्मी कंपोस्ट डालते रहते हैं. इससे पौधों का ग्रोथ तेजी से साथ होता है. साथ ही बाग में पौधों के बीच की दूरी 5 फुट बाइ 6 फुट के हिसाब से रखी है, ताकि पौधों को प्रयाप्त मात्रा में धूप, हवा और पानी मिलता रहे. खास बात यह है कि लिखमाराम ने साल 2020 में बाग में 200 ताइवानी अमरूद के पौधे लगाए थे। लेकिन, 50 के करीब पौधे सूख गए. हालांकि, 150 पौधों से अमरूद का उत्पादन हो रहा है। 

किसान ने बदली अपनी किस्मत 

हम बात कर रहे हैं किसान लिखमाराम मेघवाल के बारे में उन्होंने रेतीली मिट्टी पर अमरूद की बागवानी शुरू कर दी. लिखमाराम की माने तो उन्होंने साल 2020 में ताइवानी पिंक अमरूद की खेती शुरू की है।

Farmer Alert: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ऐसे हो रही किसान भाइयों के साथ ठगी, फर्जी कॉल आए तो सतर्क रहें

शुरुआत में उन्होंने ताइवानी अमरूद के पौधे लखनऊ से खरीद कर लाए थे. एक पौधे की कीमत 140 रुपये आई थी। 

ताइवानी पिंक अमरूद का उत्पादन

पिछले साल किसान लिखमाराम ने प्रति पौधा 3 किलो अमरूद तोड़ था. लेकिन इस साल इसका उत्पादन बढ़कर 10 किलो ताइवानी पिंक अमरूद प्रति पौधा हो गया है. इस तरह उन्होंने इस साल करीब 1500 किलो अमरूद बेचा, जिससे उन्हें अच्छी आमदनी हुई।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

उन्हें ताइवानी अमरूद की खेती करने के बारे में जानकारी हुई. उसके बाद उन्होंने खेती शुरू कर दी. उनकी माने तो आने वाले वर्षो में ताइवानी पिंक अमरूद का उत्पादन और बढ़ेगा, जिससे अच्छी इनकम होगी। 

रेगिस्तान में उगाया बाग

राजस्थान का नाम सुनते ही लोगों के जेहन में सबसे पहले रेगिस्तान की तस्वीर उभर कर सामने आती है. लोगों को लगता है कि राजस्थान में सिर्फ बालू ही बालू होने के चलते वहां के किसान उत्तर प्रदेश और बिहार की तरह बागवानी नहीं करते होंगे. लेकिन ऐसी बात नहीं है। 

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

राजस्थान के किसान भी अब आधुनिक विधि से केला, सेब, संतरा, आंवला और खजूर की खेती कर रहे हैं. इससे किसानों की इनकम कई गुना अधिक बढ़ गई है. खास बात यह है कि अब राजस्थान के किसान ताइवानी पिंक अमरूद की खेती कर रहे हैं, जिसकी डिमांड सिर्फ प्रदेश में ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्यों में भी हो रही हैं. ऐसे में आज हम एक ऐसे किसान के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने रेगिस्तान में ताइवानी पिंक अमरूद उगा कर सबको चौंका दिया है। 

Hybrid Varieties of Bitter Gourd in Hindi: करेला की हाइब्रिड किस्में, किसान बारहमासा ले सकते हैं फसल, पैसों की नहीं रहेगी कमी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।