1. Home
  2. Agriculture

Mustard Purchase on MSP : केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया ऐलान, अब एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद

Mustard Purchase on MSP : केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया ऐलान, अब एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद
Mustard Purchase news : किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार इस बार सरसों की खरीद एमएसपी पर करेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। सरकार ने इसकी सारी तैयारियां कर ली है ताकि किसानों को परेशानी न हो।

नई दिल्‍ली। Mustard Purchase on MSP : सरसों लगाने वाले किसानों के लिए गुड न्‍यूज है। सरकार इस बार सरसों की खरीद एमएसपी पर करेगी। देश में इस बार सरसों का बंपर उत्पादन हुआ है. जिस पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों का आभार जताया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस वर्ष किसानों ने भारी मात्रा में सरसों का उत्पादन किया है.इसके लिए सभी किसान भाई-बहन बधाई के पात्र हैं. मुंडा ने कहा कि उन्होंने संबंधित विभागों को सरसों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदने के लिए कहा है. ताकि किसानों को उपज बेचने में कोई कठिनाई न आए और उन्हें उपज की समुचित राशि मिल सके।

एमएसपी पर होगी सरसों की खरीद

मीडिया को एक ब्रीफिंग में मुंडा ने आगे बताया कि सरकार ने रबी फसलों के विपणन सीजन के दौरान मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत सरसों की खरीद की तैयारी की है।

Farmer Alert: पीएम कुसुम योजना के नाम पर ऐसे हो रही किसान भाइयों के साथ ठगी, फर्जी कॉल आए तो सतर्क रहें

उन्होंने कहा, "सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है. अगर सरसों की कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे जाती हैं, तो सरकार किसानों से एमएसपी पर सरसों खरीदेगी. उन्होंने इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।

परेशान नहीं होंगे किसान

आरएमएस-2024 के लिए भी सभी सरसों उत्पादक राज्यों को सूचित किया गया है कि यदि राज्य में सरसों का वर्तमान बाजार मूल्य अधिसूचित एमएसपी से कम है, तो पीएसएस के तहत सरसों की खरीद का प्रस्ताव समय रहते भेजें।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

उन्होंने कहा कि आरएमएस-2024 के लिए सरसों का एमएसपी 5,650 रुपये प्रति क्विंटल है. उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य मिल सके और उन्हें अपने उत्पाद को बेचने में कोई दिक्कत न आए।

खरीद के सारी तैयारियां पूरी

उन्होंने कहा कि रबी विपणन सीजन (आरएमएस) के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसियों को पहले से ही पीएसएस के तहत सरसों की खरीद के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है, ताकि किसानों को किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा, "रबी विपणन सीजन-2023 के दौरान गुजरात , हरियाणा , मध्य प्रदेश , राजस्थान , उत्तर प्रदेश और असम राज्यों से पीएसएस के तहत खरीद की मंजूरी 28.24 एलएमटी सरसों थी।

Taiwanese Pink Guava: इस किसान ने रेतीली जमीन पर उगा दिया ताइवानी पिंक अमरूद, अब कमा रहे लाखों


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।