Indian Cricket Team: जनवरी में भारतीय क्रिकेट में होगा बड़ा बदलाव, वनडे और टी-20 टीम के होंगे अलग-अलग कप्तान 

Separate WHITE Ball captains for ODI’s & T20’s: बीसीसीआई के एक अधिकारी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज शुरू हो रही है। जिसमें भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज में वनडे और टी-20 के लिए 2 अलग-अलग कप्तान होंगे।
 

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए दो अलग-अलग कप्तानों पर विचार कर रहा है। इसका मतलब है भारत की वनडे और टी-20 टीमों के लिए अलग-अलग कप्तान होंगे।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने सूत्रों के हवाले से कहा कि जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज शुरू हो रही है। जिसमें भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज में वनडे और टी-20 के लिए 2 अलग-अलग कप्तान होंगे।

रोहित शर्मा वनडे टीम की अगुवाई करते रहेंगे, जबकि हार्दिक पांड्या टी-20 में भारत की अगुवाई करेंगे। इसकी पुष्टि करना जल्दबाजी होगी लेकिन हां हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि वनडे और टी-20 टीम के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त करना सही तरीका है या नहीं।

इससे एक व्यक्ति का भार दूर करने में मदद मिलेगी। हमें टी-20 के लिए नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है और साथ ही 2023 में भारत में एकदिवसीय विश्व कप के मद्देनजर निरंतरता की आवश्यकता है। यह योजना जनवरी से शुरू हो सकती है। हम मिलेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

जनवरी से हार्दिक बन सकते हैं स्थायी टी-20 कप्तान

जनवरी से भारत को श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली जाएगी। हार्दिक पांड्या को जनवरी से स्थायी टी-20 कप्तान घोषित किए जाने की संभावना है।

रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट मैचों में भारत का नेतृत्व करते रहेंगें। दो कप्तान नियुक्त करने के संभावित कदम का स्पष्ट अर्थ है कि टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन का खामियाजा रोहित शर्मा को अपनी टी-20 कप्तानी से उठाना पड़ेगा।

इस बीच, इससे पहले शनिवार को बीसीसीआई के एक अन्य शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की थी कि उन्होंने विश्व कप में भारत के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है।

बैठक के लिए बीसीसीआई कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली को बुलाएगा। बैठक बीसीसीआई सचिव द्वारा बुलाई जाएगी और भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन पर चर्चा और समीक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

चयन समिति में भी होंगे बदलाव 

एक शीर्ष बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि हम विराट, रोहित और कोच राहुल द्रविड़ को एक बैठक के लिए बुला रहे हैं। सेमीफ़ाइनल में जो हुआ उससे हम स्तब्ध हैं, ज़ाहिर है बदलाव की ज़रूरत है। लेकिन उनका पक्ष सुने बिना कोई फैसला नहीं लिया जाएगा।

रोहित, राहुल, विराट के इनपुट्स लिए जाएंगे और भारतीय टी-20 टीम के लिए भविष्य की कार्रवाई की जाएगी। भारतीय टीम के प्रदर्शन की समीक्षा होने वाली है। इसके साथ ही बीसीसीआई चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति के प्रदर्शन से भी खुश नहीं है।

उनके प्रदर्शन की भी समीक्षा की जाएगी और निश्चित तौर पर चेतन को बदला जाना तय है। यह स्पष्ट नहीं है कि चयन समिति के अध्यक्ष को भी प्रदर्शन समीक्षा बैठक के लिए बुलाया गया है या नहीं। बीसीसीआई अधिकारी ने आगे कहा कि उन्हें लोगों की नहीं बल्कि टीम इंडिया के भविष्य की चिंता है। हम व्यक्तियों के बारे में चिंतित नहीं हैं।

वे अपनी कॉल लेने में सक्षम हैं। हम भारतीय क्रिकेट, टीम इंडिया को लेकर चिंतित हैं। इंग्लैंड के खिलाफ जो हुआ और नॉकआउट में जो हो रहा है, उसे बंद कर देना चाहिए। इस नॉकआउट रॉट को कैसे समाप्त किया जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे सभी निर्णय किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI