India T20 Captain: रोहित शर्मा की होगी टी-20 से छुट्टी, हार्दिक पांड्या होंगे भारत की टी-20 टीम के कप्तान, श्रीलंका सीरीज से पहले होगी आधिकारिक घोषणा 

Hardik Pandya T20 Captain: रोहित शर्मा को भारत की टी-20 टीम की कप्तानी से हटाया जाना तय है। हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी-20 और वनडे सीरीज से पहले की जाएगी। 
 

India T20 Captain: आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद भारत की टी-20 टीम में कुछ बदलाव होने लगभग तय हैं। जिसकी शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ आगामी घरेलू टी-20 सीरीज से पहले हो जाएगी।

बीसीसीआई रोहित शर्मा को भारत की टी-20 टीम के कप्तान के पद से हटाने के बारे में विचार कर रही है। बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने इस बात पर अपनी सहमति भी बना ली है और टी-20 टीम के कप्तान का बदलाव होना तय है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत की टी-20 टीम के लिए नए सिरे से दृष्टिकोण रखने का यह उच्च समय है।

हार्दिक पांड्या को श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज से पहले आधिकारिक तौर पर भारत का टी-20 कप्तान बनाया जाएगा। वहीं रोहित वनडे और टेस्ट टीम के लिए भारत के कप्तान बने रहेंगे। 

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

जल्द ही होगी कप्तान बदलने की आधिकारिक घोषणा

श्रीलंका सीरीज से पहले हार्दिक पांड्या को आधिकारिक रूप से भारत का टी-20 कप्तान घोषित किया जाएगा। रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 तक भारत के वनडे कप्तान बने रहेंगे।

इसके अलावा रोहित शर्मा टेस्ट चैंपियनशिप के वर्तमान चक्र तक भारत के टेस्ट कप्तान बने रहेंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने आगे कहा कि देखिए आम सहमति है कि अब बदलाव का समय आ गया है।

हम सभी को लगता है कि सबसे पहले तो रोहित शर्मा के पास देने के लिए बहुत कुछ है लेकिन साथ ही उनपर बोझ भी काफी ज्यादा है। बीसीसीआई उनके कंधे से थोड़ा बोझ कम कर रही है और ध्यान रहे कि भारतीय क्रिकेट में उनका कद छोटा नहीं हो रहा है।

टी-20 विश्व कप 2024 के लिए हमें अभी से तैयारी करने की आवश्यकता है। हार्दिक इस भूमिका के लिए बिल्कुल फिट हैं। चयनकर्ता अगले टी-20 असाइनमेंट से पहले हार्दिक से मिलेंगे और आधिकारिक तौर पर भारत के कप्तान के रूप में घोषणा करेंगे। 

ये भी पढ़ें: चेन्नई और मुंबई ने सबमिट की रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट, मुंबई ने पोलार्ड को किया रिलीज़ और चेन्नई ने जडेजा को किया रिटेन

न्यूजीलैंड में होगी हार्दिक की परीक्षा 

न्यूजीलैंड में पांड्या की कप्तानी की सबसे बड़ी परीक्षा होने वाली है। लेकिन इस सीरीज के परिणाम के बावजूद भी उन्हें नए कप्तान के रूप में घोषित किया जाना तय है।

लेकिन जब मीडिया ने बीसीसीआई अधिकारी से पूछा कि क्या रोहित शर्मा को इस फैसले के बारे में सूचित किया गया है? तो उन्होंने बताया कि नहीं अभी तक नहीं। वे अभी लौटे हैं। हम जल्द ही बैठक के लिए कोच, कप्तान को बुलाएंगे और बात करेंगे।

इस बीच रवि शास्त्री और अंतरिम कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कप्तानी की भूमिका के लिए हार्दिक का समर्थन किया है। भारत के पूर्व कोच ने तर्क दिया है कि भारत के टी-20 विश्व कप से शर्मनाक तरीके से बाहर होने के बाद टी-20 के लिए नए कप्तान की पहचान करने में कोई हर्ज नहीं है।

ये भी पढ़ें: रियलमी 10 5जी स्मार्टफोन लॉन्च, कम दाम में मिलेंगे ये धांसू फीचर्स

हार्दिक कप्तान के सबसे बेहतर विकल्प: रवि शास्त्री 

प्राइम वीडियो द्वारा आयोजित एक मीडिया सभा में रवि शास्त्री ने कहा कि टी-20 क्रिकेट के लिए नया कप्तान होने में कोई बुराई नहीं है। क्‍योंकि क्रिकेट का दायरा इतना ज्‍यादा है कि एक खिलाड़ी के लिए खेल के तीनों प्रारूपों में खेलना कभी भी आसान नहीं होता है।

अगर रोहित पहले से ही टेस्ट और वनडे में आगे चल रहे हैं, तो एक नए टी-20 कप्तान की पहचान करने में कोई हर्ज नहीं है और अगर उनका नाम हार्दिक पांड्या है, तो वह सबसे अच्छा है।

इसके अलावा भारत के स्टैंड-इन कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कल मीडिया से बात की और कहा कि ड्रेसिंग रूम में हार्दिक की उपस्थिति और उनकी कार्य नीति अनुकरणीय है।

वह जिस तरह से मैदान पर नेतृत्व करते हैं वह शानदार है। वह खिलाड़ियों का कप्तान है। सभी खिलाड़ी उन पर विश्वास करते हैं और एक कप्तान के रूप में मुझे उनकी यह बात बहुत पसंद है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान

हमें ट्विटर और फेसबुक पर फालो करें