1. Home
  2. Cricket

India T20 Captaincy: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान

India T20 Captaincy: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान 
Hardik Pandya: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया है। उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। अब भारतीय टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है। यहां दोनों टीमों के बीच वनडे और टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इस टी-20 सीरीज में हार्दिक पांड्या भारत की टीम के कप्तान होंगे। 

India T20 Captaincy: ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया है। लेकिन यहां से अब भारतीय टी-20 टीम के लिए एक नई शुरुआत हो सकती है। टी-20 फॉर्मेट में भारत के डरपोक रवैये के कारण भारत को विश्व कप के सेमीफाइनल में करारी हार झेलनी पड़ी।

दुनिया की दूसरी बड़ी टीमों का टी-20 क्रिकेट खेलने का तरीका काफी अटैकिंग है, लेकिन भारत अब भी टी-20 में डिफेंसिव क्रिकेट खेल रहा है। जिसके चलते भारत को इंग्लैंड ने विश्व कप के सेमीफाइनल में 10 विकेट से शिकस्त दी।

अब अगला टी-20 विश्व कप 2 साल दूर है और बीसीसीआई टी-20 विश्व कप 2024 से पहले कुछ कड़े फैसले ले सकती है। बीसीसीआई सबसे पहली कॉल टी-20 टीम की कप्तानी पर ले सकती है। हार्दिक पांड्या का आने वाले समय में रोहित शर्मा की जगह भारत की टी-20 टीम का कप्तान बनने की सम्भावना है।

इसके अलावा बीसीसीआई को कुछ और कठिन कॉल लेने होंगे। टी-20 फॉर्मेट में भारत को युवा और बेखौफ खिलाड़ियों की जरूरत है। लेकिन अब तक भारत खिलाड़ियों को उनकी रेपुटेशन पर टी-20 क्रिकेट खिला रहा है। इंग्लैंड की टीम जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड के बिना भी काफी शानदार लग रही थी। वहीं भारत अकेले बुमराह के ना होने से परेशानी में दिखी। 


ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

क्या रोहित खुद छोड़ेंगे टी-20 कप्तानी

अब देखना यही होगा कि रोहित शर्मा 2023 विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद ही टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ेंगे या उनसे कप्तानी ली जाएगी। हार्दिक पांड्या टी-20 टीम के कप्तान बनने के मजबूत दावेदार हैं।

अगर रोहित, केएल और कोहली की गैरमौजूदगी में हार्दिक न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में अच्छी कप्तानी करते हैं, तो उनका टी-20 में भारत का कप्तान बनना लगभग तय हो जाएगा। चोटों और फिटनेस की चिंताओं के साथ, यह संभावना नहीं है कि रोहित शर्मा को 2024 वनडे विश्व कप के लिए कप्तान के रूप में रखा जाएगा।

इसकी जगह हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत को कप्तानी के लिए तैयार किया जा रहा है। केएल राहुल वनडे और टेस्ट कप्तानी की कतार में दूसरे नंबर पर हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि रोहित को बड़ी श्रृंखला और आईसीसी टूर्नामेंट के लिए लगातार घुमाया और आराम दिया जाएगा।

लेकिन एक कप्तान को कई बार रोटेट नहीं किया जा सकता है। इसलिए हमें रोहित को धीरे-धीरे बाहर करना होगा जब हार्दिक जैसा कोई पूर्णकालिक कार्यभार संभालने के लिए तैयार हो। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।