Vastu Tips : सूर्यास्त के बाद भुलकर भी ना करें इन चीजों का दान, घर में होगी पैसों की कमी!
 

Vastu : हिंदू धर्म में शास्त्रों का कहना है कि दान करना पुन्य का काम होता है. लेकिन कई बार ये दान करना हमें महंगा भी पड़ सकता है. आइए जानते हैं क्यों।
 
 

Haryana News Post : Vastu Tips For Money  : हमारे हिंदू धर्म में दान को बड़े ही पुन्य का काम माना जाता है. माना जाता है कि हमारे कर्म दान से ही जुड़े होते हैं. आपने सुना होगा के दान करने से हमारे बुरे कर्म समाप्त हो जाते हैं और दोष भी मुक्त हो जाते हैं. हिंदु धर्म में दान-पुण्य का कार्य सादियों से चला आ रहा है. तीज- त्योहार में भी लोग गंगा- स्नान आदि करके दान-पुण्य करते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें हमें नहीें करना चाहिए. माना जाता है कि अगर आप सूर्यास्त के बाद आप किसी भी चीज का दान करते हैं तो आप से मां लक्ष्मी रूठ सकती है. आइए जानते हैं किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए। दूध और दही को मां का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि अगर सूर्यस्त होने के बाद हम इन चीजों का किसी को दान करते हैं तो इससे आपकी मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. इसके साथ ही दूध-दही चंद्र देव से संबंधित है, इसको देने से घर का वैभव चला जाता है. इसलिए कितना भी जरूरी क्यों न हो शाम के समय इन चीजों का दान नहीं करना चाहिए. 

Read Also: Vastu Tips : बुधवार को सिंदूर का ये उपाय खोल देगा आपकी बंद किस्मत के बंद ताले


 हल्दी का ना करें दान : जैसा की आप जानते हैं हल्दी का प्रयोग शुभ कार्या के लिए माना जाता है. और इसका संबंध सीधा गुरू से ही माना जाता है. और गुरू धन का करक माना जाता है. गुरुवार की पूजा में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप सायं के समय पर हल्दी का दान करते हैं या लेन देन करते हैं तो आपको नाकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं और आपके घर से मां लक्ष्मी प्रस्थान कर सकती हैं. 

Read Also: Vastu : आज ही घर में लगा लें ये अनोखा प्लांट, नौकरी में मिलेगा मनचाहा प्रमोशन


पैसों का ना करें दान : शास्त्रों का कहना है कि सूर्य के अस्त हो जाने के बाद आपको धन का दान नहीं करनाचहिए. सूर्य अस्त के बाद मां लक्ष्मी हमारे घर में प्रवेश करती है. इसलिए सनातन धर्म में शाम होने से पहले घर की सफाई इत्यादि करके सूर्यास्त के बाद पूजा की जाती है और दीपक प्रज्जवालित किया जाता है. हमारे बड़े-बूढ़ों का भी कहना है कि शाम के समय धन का लेना- देना नहीं करना चाहिए. 


सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू ना लगांए : आपने सुना होगा के शाम होने के बाद आपको कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए नहीं तो आपको पैसों का नुकसान हो सकता है. इसलिए सूर्यास्त के बाद झाडू नहीं लगानी चाहिए.

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें