Dhanteras Gold Offer: जानिए Google Pay और Paytm से कैसे खरीदें गोल्ड?

How To Buy Gold Online: अगर आप इस बार धनतेरस पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप ये शुभ काम ऑनलाइन कर सकते हैं। सोने के ट्रेडिशनल गहने और सिक्का खरीदने की बजाय आप इस बार डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। आप गूगल पे और पेटीएम के जरिये ऑनलाइन डिजिटल सोने की खरीदारी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।
 

नई दिल्‍ली। Dhanteras gold buy: 24 अक्टूबर को दिवाली है और धनतेरस 22 अक्टूबर को है। धनतेरस के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है और यह भी मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साथ मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। अगर आप इस बार धनतेरस पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो आप ये शुभ काम ऑनलाइन कर सकते हैं। सोने के ट्रेडिशनल गहने और सिक्का खरीदने की बजाय आप इस बार डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। आप गूगल पे और पेटीएम के जरिये ऑनलाइन डिजिटल सोने की खरीदारी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

Also Read: Iphone 14 को टक्कर दे सकता है सैमसंग गैलेक्सी S23, बेहतर हैं फीचर्स व डिजाइन

डिजिटल सोने में निवेश करने का तरीका क्या?

आपको बता दें डिजिटल सोने में निवेश करने का एक तरीका है। लेकिन जैसा कि नाम से पता चलता है। डिजिटल रूप से निवेशकों को इसे क्यों खरीदना चाहिए। इसका कारण यह है कि इसे एक सुरक्षित धन समाधान माना जाता है। क्योंकि इसे सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदा और संग्रहीत किया जा सकता है। डिजिटल सोने की कोई स्टोरेज कॉस्ट नहीं है और आप इसे जब चाहें तब बेच भी सकते हैं। डिजिटल सोने के साथ आपके पास सोने के वास्तविक समय के बाजार मूल्य तक पहुंच है। साथ ही ज्वैलर्स से आपको कोई मेकिंग या अन्य शुल्क नहीं देना पड़ेगा। 

Read Also : Auto News : आज लॉन्च होने जा रहा टाटा SUV का सबसे धाकड़ एडिशन, टीजर हुआ जारी, जानें क्या होगी कीमत

डिजिटल गोल्ड पेटीएम के जरिए कैसे खरीदें?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन पर पेटीएम ऐप खोलें और ऑल सर्विसेज सेक्शन में जाएं। सर्च बार में जाएं और गोल्ड टर्म सर्च करें और उस पर क्लिक करें। विकल्पों में से चुनें  राशि में खरीदें या ग्राम में खरीदें और फिर वह राशि दर्ज करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं और आगे बढ़ें पर क्लिक करें। डिजिटल सोना खरीदने के लिए खरीदारी पूरी करें। आप पेटीएम वॉलेट, यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

कैसे खरीदें गूगल पे डिजिटल गोल्ड 

सबसे पहले आप गूगल पे खोलें और न्यूज पर टैप करें। खोज बार में, "गोल्ड लॉकर" दर्ज करें। फिर, उस शब्द को खोजें। गोल्ड लॉकर टैप करें और फिर खरीदें पर क्लिक करें। सोने का मौजूदा बाजार खरीद मूल्य (कर सहित) दिखाई देगा। खरीदारी शुरू करने के बाद यह कीमत 5 मिनट के लिए लॉक रहती है। क्योंकि खरीदारी की कीमत पूरे दिन में बदल सकती है। जितना सोना आप खरीदना चाहते हैं, उसे आईएनआर में दर्ज करें। यह ध्यान दिया जा सकता है कि आपकी ओर से खरीदे जा सकने वाले सोने के कुल मूल्य की कोई समग्र सीमा नहीं है। हालांकि रुपये की एक सीमा है, 50,000 जो आप एक दिन में खरीद सकते हैं। न्यूनतम खरीद राशि 1 रुपये सोने का। चेक मार्क टैप करें और फिर दिखाई देने वाली विंडो में अपनी पसंदीदा भुगतान विधि चुनें।

भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें टैप करें। लेन-देन की पुष्टि होने के बाद, सोना कुछ ही मिनटों में आपके लॉकर में दिखाई देना चाहिए। यह ध्यान दिया जा सकता है कि लेन-देन संसाधित होने के बाद आप खरीदारी रद्द नहीं कर सकते। हालांकि आप इसे मौजूदा बाजार मूल्य पर वापस बेच सकते हैं।

Read Also : Auto News: आज ही कर लें ये जरूरी काम, वरना आपकी कार हो सकती है चोरी!